कांपी धरती: तेज आवाज के साथ डोली धरती, हिंगोली जिले में भूकंप के झटके - 4.5 तीव्रता

तेज आवाज के साथ डोली धरती, हिंगोली जिले में भूकंप के झटके - 4.5 तीव्रता
  • रामेश्वर टांडा में दस किलोमीटर गहराई में केंद्र, अनेक घर ढहे
  • जिले में बार-बार भूगर्भ में से आ रही है तेज आवाजें

डिजिटल डेस्क, हिंगोली। जिले के सभी गांवों 21 मार्च को सुबह 6 बजे भूकंप से दो बार धरती डोल गई। आपदा प्रबंधन कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि पहला झटका ४.५ और दूसरा झटका रिक्टर पैमाने पर 3.6 दर्ज किया गया। भूकंप का केंद्र हिंगोली जिले के कलम नूरी तहसील के रामेश्वर टांडा ग्राम के समीप जमीन के 10 किलोमीटर गहराई में पाया गया। भूकंप के कंपन हिंगोली सहित नांदेड़, यवतमाल और परभणी जिले के सीमावर्ती क्षेत्रों में भी कंपन महसूस किए गए। आधे घंटे के अंतराल में दो बार कंपन महसूस किया गया इसके बाद चारों ओर हड़कंप मच गया। ग्राम स्तर के कर्मचारियों को इस भूकंप से क्षति होने पर तुरंत प्रशासन को सूचित करने के निर्देश दिये गये हैं।

पिछले कई वर्षों से हिंगोली जिले में बार-बार भूगर्भ में से आ रही है तेज आवाजें

जिले में पिछले तीन से चार वर्षों में भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं बार-बार जमीन के अंदर से जोरदार आवाज आ रही है और जमीन हिल रही है। बार-बार होने वाली घटनाओं से ग्रामीणों में भय फैला हुआ है।. विशेष रूप से, औंधा नागनाथ तालुका में पिंपलदारी, राजदरी, सोनवाड़ी, काकदादाभा, फूलदाभा, वाप्ती, कुप्ति, पांगरा शिंदे, वास्मात तालुका में वाई और कलमनुरी तालुका में सिंदगी, बोल्डा, पोटरा, नांदापुर गांवों में नियमित भूकंप का अनुभव हुआ है। गुरुवार की सुबह 6:08 बजे धरती हिल गई, जोरदार भूकंप भी आया

भूकंप जिले के सभी 710 गांवों में महसूस किया गया. इसमें औंधा नागनाथ, बसमत, कलमनुरी तालुका में इसकी तीव्रता अधिक थी, जबकि हिंगोली और सेनगांव तालुका के कुछ गांवों में इसकी तीव्रता कम महसूस की गई है. इस घटना से ग्रामीण काफी सहमे हुए हैं. दांडेगांव में कुछ घर ढह गये हैं। एक ग्रामीण केशव मुले ने कहा कि अखाड़ा बालापुर में सुबह 6:00 बजे के आसपास एक बड़ा झटका महसूस किया गया और उसके कुछ ही देर बाद हल्का झटका महसूस किया गया. एक ग्रामीण बापुराव घोंगड़े ने कहा कि पिंपलदारी इलाके में यह अब तक का सबसे बड़ा झटका है। बताया गया है कि जिले में आए इस भूकंप की तीव्रता 4.5 है और इसकी गहराई 10 किलोमीटर तक है।

Created On :   21 March 2024 3:12 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story