विश्व हिंदी दिवस: आशुतोष राणा सहित 5 को सेवा सम्मान, लोढ़ा ने कहा - फेविकोल की तरह है हिंदी

आशुतोष राणा सहित 5 को सेवा सम्मान, लोढ़ा ने कहा - फेविकोल की तरह है हिंदी
  • अभिनेता आशुतोष राणा सहित पांच लोगों को सेवा सम्मान प्रदान
  • मुंबई हिंदी पत्रकार संघ के कार्यक्रम में मनाया गया विश्व हिंदी दिवस
  • हिंदी दुनिया की जरूरत बन रही- ग्रेग पार्डो

डिजिटल डेस्क, मुंबई. हिंदी जुबान बहुत प्यारी और मीठी होती है, जो इसके संपर्क में आता है उसे हिंदी फेविकोल की तरह पकड़ कर अपना बना लेती है। यह बातें कौशल विकास व रोजगर पालकमंत्री, मुंबई उपनगर मंगल प्रभात लोढा ने कही। विश्व हिंदी दिवस के अवसर पर मुंबई हिंदी पत्रकार संघ की ओर से बुधवार को देर शाम बांद्रा (पूर्व) के उत्तर भारतीय संघ भवन हॉल में आयोजित हिंदी सेवा सम्मान व स्मारिका विमोचन समारोह में मंत्री लोढ़ा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राजभाषा हिंदी का भी विकास होगा। अमेरिकन महा वाणिज्य दूतावास के प्रवक्ता ग्रेग पार्डो ने कहा की हिंदी दुनिया की जरूरत बनती जा रही है। भारत को समझने के लिए हिंदी का ज्ञान आवश्यक है।


यह भी पढ़े -भारतीय भाषाओं के लिए स्वर्णिम समय:प्रो.संजय द्विवेदी

हिंदी को गरिमा प्रदान करेंगे तो वह आप को गरिमा देगी: राणा

अभिनेता आशुतोष राणा ने कहा कि हिंदी दिवस हिंदी प्रेमियों के लिए बहुत खास होता है। मैं सौभाग्यशाली हूं जो मेरा हिंदी के इस कार्यक्रम में सम्मान हो रहा है। उन्होंने कहा कि हिंदी भाषा को अगर हम गरिमा प्रदान करगें तो वह भी हमें गरिमा प्रदान करेगी। हिंदी दिवस का मकसद हिंदी को प्रचारित और प्रसारित करना है। हिंदी दुनिया में सबसे ज्याहदा बोली जाने वाली पांच भाषाओं में से एक है। इस दौरान उन्होंने हिंदी की कुछ मशहूर रचनाओं को सुनाकर लोगों को मंत्र मुग्ध कर दिया। विधायक राजहंस सिंह ने कहा कि हिंदी ही एक ऐसी भाषा है, जो सभी दिलों को जोड़ने का काम करती है। यह किसी से किसी को तोड़ने की बात नहीं करती। सांसद मनोज कोटक ने कहा कि हिंदी साहित्य का प्रभाव इस शहर पर बहुत है। उन्होंने कहा कि हिंदी का प्रयोग अच्छे कार्य के किए किया जाना चाहिए न कि राजनीति के लिए। लेकिन कुछ लोग हिंदी का इस्तेमाल राजनीति के लिए करते हैं।


वरिष्ठ साहित्यकार-पत्रकार सुदर्शना द्विवेदी ने कहा कि आज मुझे बहुत खुशी हो रही है कि 45 साल की पत्रकारिता की सेवा करने के बाद पहली बार मुझे मुंबई हिंदी पत्रकार संघ की ओर से सम्मानित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि दुःख के साथ मुझे कहना पड़ रहा है कि आज की पत्रकारिता बहुत कठिन दौर से गुजर रही है। द्विवेदी ने कहा कि पत्रकारों को इतनी भी पेंशन नहीं मिलती कि उनका सही तरीके से गुजर-बसर हो सके। राजनेता अगर चाह लें तो पत्रकारों की दशा और दिशा सुधर सकती है। पूर्व मंत्री कृपाशंकर सिंह ने कहा की हिंदी सबकी भाषा है। इस मौके पर योगायतन ग्रुप के अध्यक्ष डाॅ. राजेंद्र प्रताप सिंह, छत्तीसगढ़ साहित्य परिषद के डॉ. राजाराम त्रिपाठी, मुंबई में अमेरिकी महावाणिज्य दूतावास के प्रवक्ता ग्रेस पार्डो व वरिष्ठ पत्रकार सुदर्शना द्विवेदी को हिंदी सेवा सम्मान प्रदान किया गया। कार्यक्रम का संचालन विधि जैन तथा आभार सुरेंद्र मिश्र ने किया। संस्था के अध्यक्ष आदित्य दुबे सहित सभी पदाधिकारी मौजूद रहे।

हिंदी पत्रकार भवन के लिए जमीन देगी सरकार: विखे पाटिल

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि राज्य के राजस्व और पशुपालन, डेयरी विकास मंत्री राधाकृष्ण विखे पाटिल ने हिंदी पत्रकारों के समक्ष होने आने वाली चुनौतियों का उल्लेख करते हुए कहा कि दूसरों की खोज-खबर लेने वाले मुंबई हिंदी पत्रकार संघ का खुद का भवन नहीं है, जो अफसोस का विषय है। मंच पर उपस्थित संघ के महासचिव विजय सिंह कौशिक से मुखातिब होते हुए कहा कि आप लोग जगह देखिए पत्रकार भवन के लिए जमीन हम देंगे। उनकी इस घोषणा से पूरा हाल तालियों से गूंज उठा। उन्होंने कहा कि हिंदी सबको जोड़ने का काम करती है। इस शहर के विकास में हिंदी भाषियों खासकर उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों का बहुत बड़ा योगदान है।

Created On :   11 Jan 2024 12:54 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story