वोटिंग: अनेक मतदाताओँ के गुम हो गए हैं वोटर आईडी, नहीं कर पाएंगे मतदान, ढूंढने में जुटे

अनेक मतदाताओँ के गुम हो गए हैं वोटर आईडी, नहीं कर पाएंगे मतदान, ढूंढने में जुटे
  • सूची प्रकाशित होने में थोड़ी देरी हुई
  • अधिकांश युवाओं को मिले वोटर कार्ड
  • सर्विसेज पोर्टल से स्लीप प्राप्त कर सकते हैं

डिजिटल डेस्क, बेसा। लोकसभा चुनाव के मतदान को केवल एक ही दिन शेष रह गया है। मतदाताओं का आंकड़ा खंगालने पर एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है कि युवा वर्ग में मतदान के प्रति उत्साह बहुत ही कम है। विविध ऑनलाइन वेबसाइट में यह आंकड़ा 93 प्रतिशत तक बताया जा रहा है। हालांकि प्रशासन इसकी पुष्टि नहीं कर रहा है, लेकिन इसे गंभीर विषय माना जा रहा है। मतदान को सिर्फ एक दिन शेष है। वोटर आईडी नहीं होने के कारण मतदाताओं को मतदान से वंचित रहना पड़ सकता है। अनेक जिले, शहर, गांव में सैकड़ों की तादाद में लोगों के पास वोटर आईडी नहीं होने के कारण वे मतदान से वंचित रह सकते हैं, जिसमें नागपुर जिले का भी समावेश है। हालांकि जिनके पास वोटर कार्ड है, लेकिन मतदान सूची में नाम नहीं है, उन्हें घबराने की कोई जरूरत नहीं है। वोटर कार्ड के वोटर नंबर को सरकार की वोटर सर्विसेज पोर्टल पर डालकर मतदान की स्लीप प्राप्त कर सकते हैं। इससे मतदाताओं को मतदान करना आसान होगा।

वोटर नंबर हैं जरूरी : ऐसा कोई भी मतदाता जिनके पास से वोटर आईडी गुम हो गया है, ऐसे मतदाताओं को मतदान से वंचित रहना पड़ेगा। जिनके पास वोटर आईडी है, वे सरकार की वोटर सर्विसेज पोर्टल की वेबसाइट https://electoralsearch.eci.gov.in में जाकर वोटर नंबर डालें। मतदाताओं को वोटर आईडी पर लिखा हुआ एआईएस का 7 डिजिट नंबर डालना होता है। इसके बाद जैसे सूचना दी गई है उस पर अमल कर मतदाता वोटर इनफार्मेशन स्लीप प्राप्त कर सकते हैं। इसमें मतदाता की विस्तृत जानकारी यानि विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का नाम पूर्व, पश्चिम, उत्तर, दक्षिण में से कौनसे क्षेत्र में मतदान आता है इसकी जानकारी मिलती है। मतदान केंद्र कौनसा है इसका पता आदि पूरी जानकारी स्मार्ट फोन पर मिल जाती है। जिनके नाम मतदान सूची में नहीं है और मतदान स्लीप नहीं मिले हैं, वे वोटर नंबर के आधार पर अपने फोन पर जानकारी हासिल कर सकते हैं। फोन पर वोटर इनफार्मेशन स्लीप प्राप्त कर मतदान का अधिकार हासिल कर सकते हैं।

ज्यादातर युवाओं को प्राप्त हुए वोटर कार्ड : कोरोना के कारण दो-तीन वर्ष पहले तक ज्यादातर युवाओं के पास वोटर कार्ड नहीं थे। इस बार भले ही सूची प्रकाशित होने में थोड़ी देरी हुई है, लेकिन ज्यादातर युवाओं को वोटर कार्ड मिल चुके हैं। -प्रवीण माहिरे, उपजिला चुनाव अधिकारी, नागपुर

Created On :   18 April 2024 9:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story