अड़ंगा: सुंदर स्कूल : पुरस्कार वितरण पर आचार संहिता का ग्रहण , अब करना होगा इंतजार

सुंदर स्कूल : पुरस्कार वितरण पर आचार संहिता का ग्रहण , अब करना होगा इंतजार
  • राज्य और विभाग स्तर पर पुरस्कार वितरण आचार संहिता से पहले ही हुआ
  • जनवरी-फरवरी महीने में चलाया गया था अभियान
  • 13 तहसीलों से 28 स्कूलों का चयन

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राज्य में मुख्यमंत्री सुंदर स्कूल अभियान चलाया गया। राज्य स्तर, विभाग स्तर, जिला स्तर और तहसील स्तर पर विजेता स्कूलों को पुरस्कार की घोषणा की गई। जिला और तहसील स्तर के पुरस्कारों की रकम वित्तीय वर्ष समाप्ति के अंतिम दिन जिला परिषद को प्राप्त हुई। उससे पहले ही लोकसभा चुनाव आचार संहिता लागू हो जाने से पुरस्कार वितरण लड़खड़ा गया। राज्य और विभाग स्तर पर पुरस्कार वितरण आचार संहिता से पहले ही हो गया।

जनवरी-फरवरी में चला अभियान : मुख्यमंत्री सुंदर स्कूल अभियान संपूर्ण राज्य में जनवरी-फरवरी महीने में चलाया गया। स्कूलों की शैक्षणिक गुणवत्ता के साथ ही जनसहयोग से चलाए गए विविध उपक्रमों का मूल्यांकन कर राज्य स्तर, विभाग स्तर, जिला स्तर और तहसील स्तर पर विजेता स्कूलों को पुरस्कार घोषित किए गए। तहसील स्तर पुरस्कार के लिए जिले के 13 तहसीलों से स्थानीय स्वराज संस्था के 26 और अन्य प्रबंधन के 2 ऐसे कुल 28 स्कूलों का चयन किया गया। जिला स्तर पर दो स्कूलों को प्रथम पुरस्कार 11 लाख रुपए, द्वितीय पुरस्कार 5 लाख और तृतीय पुरस्कार 3 लाख रुपए दिए जाएंगे। तहसील स्तर पर विजेता स्कूल को प्रथम पुरस्कार 3 लाख, द्वितीय पुरस्कार 2 लाख और तृतीय पुरस्कार 1 लाख रुपए दिए जाएंगे।

तहसील स्तर पर रकम स्थानांतरित राज्य सरकार से जिला परिषद को सुंदर स्कूल पुरस्कार की रकम 1 करोड़ 94 लाख रुपए प्राप्त हुए। जिला स्तर से तहसील स्तर पर रकम स्थानांतरित कर दी गई है। चुनाव अाचार संहिता के चलते विजेता स्कूलों को पुरस्कार वितरण नहीं हो पाया। आचार संहिता लागू होने से पहले निधि के अभाव और निधि मिलने पर आचार संहिता के चलते पुरस्कार वितरित नहीं किए गए। आचार संहिता खत्म होने के बाद ही पुरस्कार वितरण हाे पाने की सूत्रों ने जानकारी दी।

कट्टा लेकर घूमते हुए पकड़े गए दो आरोपी : श्याम नगर में पारडी पुलिस ने मंगलवार को घेरकर दो आरोपियों को दबोचा है। उनके कब्जे से देशी कट्टा और दो जिंदा कारतूस जब्त किए गए हैं। आरोपी किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के फिराक में होने की आशंका है, लेकिन पुलिस की सतर्कता से अनहोनी टल गई। प्रकरण दर्ज कर आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। बुधवार की दोपहर अदालत में पेश कर उन्हें पीसीआर में लिया गया है।

संदिग्ध स्थिति में खड़े थे : आरोपी कैलाश गोवर्धन शाहू (30) गुलमोहर नगर कलमना और गौरव उर्फ गौरीशंकर लक्ष्मन झंझाल (26) ठक्करग्राम पारडी निवासी है। मंगलवार की दोपहर आरोपी स्मार्ट सिटी योजना के शॉप नंबर 5 सामने संदिग्ध स्थिति में खड़े थे। इसका पता चलते ही पारडी थाने की टीम ने दो आरोपियों को घेरकर पकड़ा और तलाशी ली। इस दौरान आरोपी कैलाश से देशी कट्टा और गौरव की जेब से दो जिंदा कारतूस कुल 22 हजार रुपए का माल जब्त िकया गया है। पूछताछ में आरोपियों ने कुछ खास नहीं उगला है। संदेह है कि वे िकसी वारदात को अंजाम देने के फिराक में थे।

Created On :   18 April 2024 9:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story