रेलवे: नागपुर-मुंबई स्पेशल ट्रेन ने उड़ाई नींद, 11 घंटे देरी का आया मैसेज, हुआ हंगामा

नागपुर-मुंबई स्पेशल ट्रेन ने उड़ाई नींद, 11 घंटे देरी का आया मैसेज, हुआ हंगामा
  • नागपुर-गोरखपुर के बीच दो विशेष ट्रेन
  • यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने किए महत्वपूर्ण बदलाव
  • अमृतसर-बिलासपुर एक्सप्रेस की घटना, ट्रेन के शौचालय में यात्री की संदिग्ध मौत

डिजिटल डेस्क, नागपुर. नागपुर से मुंबई जाने वालों को खुशी की खबर थी कि, नागपुर-मुंबई स्पेशल ट्रेन से सफर में कुछ राहत मिलेगी, लेकिन खुशी तब छू मंतर हो गई, जब रेलवे की तरफ से मैसेज आया कि, यह स्पेशल ट्रेन 11 घंटे देरी से छूटेगी। यह मैसेज पढ़ कर यात्रियों की नीद उड़ गई। उसका बड़ा कारण यह है कि, यह मैसेज मात्र कुछ मिनट पहले आया, जब इस ट्रेन से यात्रा करने वाले सभी यात्री रेलवे स्टेशन पर पहुंच गए थे।

हंगामा खड़ा हो गया

मैसेज मिलन के बाद स्टेशन पर कुछ समय के लिए हंगामा हो गया। बता दें कि, रेलवे ने समर स्पेशल ट्रेन की घोषणा की थी। ट्रेन संख्या-02140 नागपुर-सीएसटीएम सुपर फास्ट स्पेशल के नाम से चलाई जानी थी। इस ट्रेन को 20 अप्रैल को दोपहर 1.30 बजे रवाना होना था, लेकिन रेलवे प्रशासन ने मैसेज भेजा कि, यह ट्रेन रात 11.45 बजे रवाना होगी, जिससे यात्रियों में नाराजी फैल गई।

किसी का इंटरव्यू, किसी की स्पर्धा परीक्षा थी :इस ट्रेन से यात्रा करने वालों में कई लोग इंटरव्यू के लिए जा रहे थे तो कई लोगों की कल स्पर्धा परीक्षा थी। एक यात्री ने बताया कि, उसकी फिल्म के संबंध में महत्वपूर्ण मीटिंग थी। अब समय पर नहीं पहुंचने से उन्हें काफी नुकसान होगा। ऐसे ही कई यात्री हैं जिन्हें ऑफिस काम से जाना था, सभी को परेशानी का सामना करना पड़ा। वे अंत तक सशंकित रहे कि, रात को भी ट्रेन समय पर जाएगी या नहीं।

दुविधा में रहे कि, क्या करें

कई यात्री दुविधा में रहे कि, क्या करें। क्षेत्रीय रेल उपभोक्ता सलाहकार समिति के पूर्व सदस्य डॉ. प्रवीण डबली से कई यात्रियों ने संपर्क कर अपनी नाराजगी जताई। उन्होंने इस संबंध में रेल प्रशासन से उचित करवाई करने की मांग की। डबली ने उन्हें इस संबंध में रेल प्रशासन से संपर्क करने की सलाह दी। डबली ने मांग कि, की इस तरह यात्रियों की भावनाओं से खिलवाड़ ठीक नहीं है। अब जो यात्री परीक्षा नहीं दे पाएंगे, उसके लिए जिम्मेदार कौन होगा। रेल प्रशासन ने ऐसे मामलो में कड़े नियम बनाने चाहिए, ताकि युवाओं का भविष्य रेल प्रशासन की गलती से खराब न हो।

नागपुर-गोरखपुर के बीच दो विशेष ट्रेन

यात्रियों की बढ़ी संख्या को देखते हुए मध्य रेलवे ने नागपुर से गोरखपुर दो विशेष ट्रेन चलान का निर्णय लिया है। गर्मी में अवकाश के कारण लोग शहरों से गांवों की ओर जाते हैं। ऐसे में ट्रेन में यात्रियाें की संख्या बढ़ जाती है। 21 अप्रैल को सुबह 7.30 बजे नागपुर रेलवे स्टेशन से विशेष ट्रेन 01207 रवाना होगी। दूसरे दिन सुबह 6.15 बजे गोरखपुर स्टेशन पर पहुंचेगी। उसके बाद 01208 विशेष गाड़ी गोरखपुर से 22 अप्रैल को सुबह 9.15 बजे गोरखपुर रेलवे स्टेशन से रवाना होगी। यह ट्रेन दूसरे दिन सुबह 9.30 बजे नागपुर स्टेशन पर पहुंचेगी। यह गाडी नागपुर, आमला, बैतूल, घोडाडोंगरी, इटारसी, भोपाल, ललितपुर, झांसी, उरई, पोखरायन, कानपुर सेंट्रल, उन्नाव, ऐशबाग, बादशाह नगर, बाराबंकी, गोंडा, मानकापुर, बस्ती व खलिलाबाद रेलवे स्टेशन पर स्टॉपेज लेगी। गाड़ी की संरचना 19 एलएचबी कोच, 12 एसी 3 टियर इकाेनॉमी, 5 सामान्य द्वितीय श्रेणी, 1 लगेज कम गार्ड ब्रेक वैन व एक जनरेटर कार रहेगी।

यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने किए महत्वपूर्ण बदलाव

यात्रियों की सुविधा के लिए मध्य रेलवे ने महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। टिकिट धारकाे को सहज बोर्डिंग सुविधा देने, स्लीपर व सामान्य बोगी में विशेष टीम तैयार की गई है। जरूरतमंद यात्रियों के लिए ‘मे आई हेल्प यू’ बूथ की स्थापना की गई है। अतिरिक्त रेलवे सेवा शुरू की गई है। नागपुर-पुणे के बीच सप्ताह में 3 अतिरिक्त ट्रेन सेवा उपलब्ध रहेगी। नागपुर से गोरखपुर के लिए नई रेलवे सेवा शुरू होगी। टिकिट प्रक्रिया व्यवस्थित की जा रही है। प्लेटफार्म पर भीड़ न हो, इसका प्रयास किया जा रहा है। टिकट जांच का काम भी बढ़ाया जा रहा है। पेयजल सुविधा के लिए नागपुर विभाग ने स्वयं सहायता समूह व संस्थाओं की सहभागिता से उपक्रम चलाए जा रहे हैं। जनरल व स्लीपर कोच में यात्रियों को मुफ्त पेयजल देने की सेवा शुरू की जाएगी। आरंभ में यह सेवा बैतूल, आमला, नागपुर, सेवाग्राम, वर्धा, धामणगांव व चंद्रपुर जिले में रहेगी।

अमृतसर-बिलासपुर एक्सप्रेस की घटना, ट्रेन के शौचालय में यात्री की संदिग्ध मौत

उधर ट्रेन के शौचालय में यात्री का संदिग्ध स्थिति में शव पाया गया। कारण अज्ञात है। प्रारंभिक तौर पर हृदयघात से मौत होने का कयास लगाया जा रहा है। रेलवे पुलिस ने प्रकरण दर्ज किया है। मृतक पंजाब निवासी भगवंतसिंह सज्जसिंह (29) है। वह ट्रक चालक था। वह ट्रेन संख्या-18238 अमृतसर-बिलासपुर के कोच बी-6 में यात्रा कर रहा था। वह राजनांदगांव जा रहा था। यात्री को शौचालय में भगवंतसिंह का शव दिखा। इसकी सूचना रेलवे प्रशासन को दी गई। प्लेटफार्म नं.-6 पर गाड़ी रुकने पर के बाद शव अस्पताल ले जाया गया। डॉक्टरों ने जांच-पड़ताल के बाद भगवंतसिंह को मृत घोषित किया। पश्चात परिजनों को फोन कर इसकी सूचना दी गई। भगवंतसिंह का बड़ा भाई नागपुर के लिए रवाना हो गया था।


Created On :   21 April 2024 2:59 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story