टूरिस्ट: पर्यटकों को वन विभाग कराएगा गांवों की सैर , लुभाने के लिए नई -नई तरकीब

  • पेंच में ‘वॉक विथ विलेज’ शुरू
  • विदेशी पर्यटकों को लुभाएगा
  • सिल्लारी, खुर्सापार, सुरेवानी, कोलीतमारा, खुबाडा, पिपरिया गांव हैं शामिल

डिजिटल डेस्क, नागपुर। महाराष्ट्र के पेंच में अब पर्यटक वॉक विथ विलेज का मजा ले सकेंगे। वन विभाग ने यह नई सफारी शुरू की है, जिसमें पर्यटकों को जंगल के बीच रहने वाले 7 गांवों की सैर कराई जाने वाली है। इस सैर में ग्रामीणों की जीवनशैली को समझाया जाएगा। यह सफारी उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण होगी, जिन्होंने कभी गांव नहीं देखे हैं, खासकर विदेशी पर्यटकों के इस सफारी के प्रति आकर्षित होने की उम्मीद है।

यह गांव हैं शामिल : सफारी की बात आते ही हरियाली के बीच सफर का ख्याल आता है, जो लगभग सभी जगह है, लेकिन नागपुर का पेंच पर्यटकों को लुभाने के लिए नए-नए तरकीब अपना रहा है, जिसमें साइकिल सफारी, नाइट सफारी, भौगोलिक दर्शन, मोटर ग्लाइडिंग शामिल हैं। इसके अलावा एग्रो टूरिजम भी शामिल है। अब वन विभाग पर्यटकों को गांव की सैर कराने वाला है, जिसके लिए हाल ही में ‘वॉक विथ विलेज’ नामक सफारी शुरू की गई है। इस सफारी में पर्यटकों को गाइड के साथ 7 गांव घुमाए जाएंगे, जिसमें सिल्लारी, खुर्सापार, सुरेवानी, कोलीतमारा, खुबाडा, पिपरिया आदि गांव शामिल हैं।

करीब से देखेंगे जीवनशैली : यह सभी गांव जंगल के आस-पास बसे हैं। यहां के निवासी कृषि कार्य से अपना जीवन यापन करते हैं। पर्यटकों को यहां लाकर सुबह से रात तक गांव वाले अपने जीवन कैसे जीते हैं, इस बारे में बताया जाएगा। पेंच में आने वाले विदेशी पर्यटक गांवों और गांव वासियों की जीवनशैली को करीब से देखना पसंद करते हैं। ऐसे में वन विभाग ने यह नई सफारी को शुरू की है। यह सफारी हर किसी के लिए ओपन है, ताकि इसके माध्यम से ग्राम वासियों का भी विकास हो सके। यहां आने वाले पर्यटक ग्रामीणों के घर पर भी भोजन आदि कर सकते हैं। जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

7 गांवों की कर सकेंगे सैर : अभी तक एग्रो टूरिजम शुरू था, जो कि केवल एक ही गांव में सीमित था, लेकिन अब विभाग की ओर से ‘वॉक विथ विलेज’ शुरू किया जा रहा है। इसके माध्यम से पर्यटकों को 7 गांवों की सैर कराई जाएगी, जो गांवों की जीवनशैली को करीब से जान सकेंगे। -डॉ. प्रभुनाथ शुक्ला, क्षेत्र संचालक, पेंच व्याघ्र प्रकल्प नागपुर

Created On :   22 March 2024 11:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story