मुद्दा: मराठाओं को स्वतंत्र रूप से आरक्षण देने का ओबीसी महासंघ ने किया स्वागत

मराठाओं को स्वतंत्र रूप से आरक्षण देने का ओबीसी महासंघ ने किया स्वागत
  • राज्य सरकार का प्रयास धोखा देने जैसा
  • मनोज जरांगे पाटील समाज को गुमराह कर रहे : प्रा. तायवाडे
  • मांग को बताया गलत

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राष्ट्रीय आेबीसी महासंघ के अध्यक्ष प्रा. बबनराव तायवाडे ने मराठा समाज को स्वतंत्र रूप से दिए गए 10 फीसदी आरक्षण का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने आेबीसी आरक्षण को छेड़े बिना मराठा समाज को आरक्षण देने का काम किया है। सरकार के निर्णय से हम संतुष्ट हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि मनोज जरांगे पाटील मराठा समाज को गुमराह कर रहे हैं। आेबीसी से ही आरक्षण देने की जरांगे पाटील की मांग गलत है। कुनबी के जो 57 लाख अभिलेख मिले हैं, वह 1967 के पहले के होने से उन्हें आेबीसी जाति का प्रमाणपत्र मिलना ही है। 57 लाख लोगों को आेबीसी का प्रमाणपत्र देने की जरांगे पाटील की जिद समाज में विवाद खड़ा करने जैसी है।

...तो समाज सड़क पर उतरकर आंदोलन करेगा : राष्ट्रीय ओबीसी महासंघ के पूर्व नागपुर अध्यक्ष नाना झोड़े ने मराठा समाज को स्वतंत्र रूप से 10 फीसदी आरक्षण देने का स्वागत करते हुए कहा कि यह चुनावी लॉलीपाप नजर आ रहा है। आेबीसी कोटे से आरक्षण देने की मनोज जरांगे पाटील की मांग गलत है। सरकार अगर भविष्य में मराठा को आेबीसी कोटे से आरक्षण देने का प्रयास करेगी, तो आेबीसी समाज सड़क पर उतरकर आंदोलन करेगा।

आरक्षण कोर्ट में टिकना चाहिए : राष्ट्रीय ओबीसी मुक्ति मोर्चा के मुख्य संयोजक नितीन चौधरी ने कहा कि आरक्षण की सीमा 50 फीसदी से अधिक होने पर संसद की मंजूरी जरूरी है। ऐसे में राज्य सरकार का यह प्रयास समाज की भावनाआें को धोखा देने की कोशिश जैसा लग रहा है। यह आरक्षण कोर्ट में टिकना चाहिए। इसके पूर्व कोर्ट इसतरह के आरक्षण खारिज कर चुका है।

सरकार का आभार माना : मराठा विद्या प्रसारक समाज ने मराठा समाज को नौकरी व शिक्षा में दिए गए 10 फीसदी आरक्षण के लिए सरकार का आभार माना है। मराठा विद्या प्रसारक समाज के अध्यक्ष डा. राजे मुधोजी भोसले व मुख्य सचिव डा. प्रकाश मोहिते ने राज्य सरकार का आभार मानते हुए कहा कि समाज के आर्थिक दुर्बल युवाआें को नौकरी व शिक्षा में अवसर मिलेंगे। मराठा समाज के विकास का मार्ग सुलभ होगा। उन्होंने विश्वास जताया कि यह आरक्षण कोर्ट में टिकेगा।

Created On :   21 Feb 2024 8:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story