योजना: पीएम सूर्यघर योजना से नागपुर के हर परिवार को मिलेगी 78 हजार तक की सब्सिडी

पीएम सूर्यघर योजना से नागपुर के हर परिवार को मिलेगी 78 हजार तक की सब्सिडी
  • देश भर में एक करोड़ घरों के लिए है यह योजना
  • रूफ टॉप सोलर सिस्टम लगाने वाले लाभान्वित होंगे
  • राष्ट्रीय पोर्टल पर रूफ टॉप सोलर के लिए आवेदन करना होगा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। प्रधानमंत्री-सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना के तहत केंद्र सरकार प्रत्येक परिवार को तीन किलोवाट क्षमता की सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए 78 हजार रुपए तक की सब्सिडी देगी। केंद्र सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के मुताबिक रूफ टॉप सोलर सिस्टम लगाने वाले बिजली उपभोक्ताओं को दो किलोवाट तक 30 हजार रुपये प्रति किलोवाट की सब्सिडी मिलेगी। एक किलोवाट के लिए 30 हजार रुपए, दो किलोवाट के लिए साठ हजार रुपए और तीन किलोवाट के लिए 78 हजार रुपए की सब्सिडी केंद्र सरकार से मिलेगी। रूफ टॉप सोलर सिस्टम की क्षमता बढ़ाने पर भी प्रति ग्राहक को अधिकतम 78 हजार तक ही सब्सिडी तय की गई है। 13 फरवरी 2024 के बाद राष्ट्रीय पोर्टल पर रूफ टॉप सोलर के लिए आवेदन करने वाले सभी उपभोक्ताओं को केंद्र सरकार से नई दर पर सब्सिडी मिलेगी।

ऑनलाइन पंजीकरण जरूरी : महावितरण महाराष्ट्र में बिजली उपभोक्ताओं को छत पर सौर प्रणाली स्थापित करने में मदद करता है। ग्राहकों को राष्ट्रीय पोर्टल https://pmsuryagarh.gov.in पर ऑनलाइन पंजीकरण करना आवश्यक है। इसके लिए पीएम सूर्यघर नाम से एक मोबाइल ऐप भी उपलब्ध है। यह योजना देशभर के एक करोड़ घरों के लिए शुरू की गई है। एक किलोवाट क्षमता का रूफ टॉप सोलर सिस्टम प्रतिदिन लगभग चार यूनिट या प्रति माह लगभग 120 यूनिट बिजली उत्पन्न करता है। दो किलोवाट तक की क्षमता वाला रूफ टॉप सोलर सिस्टम प्रति माह 150 यूनिट तक बिजली की खपत करने वाले परिवार के लिए पर्याप्त है। प्रति माह 150 से 300 यूनिट बिजली की खपत करने वाले परिवार के लिए 2 से 3 किलोवाट क्षमता की प्रणाली पर्याप्त है।

लाभ लेने का आह्वान : राज्य में 20 फरवरी तक, छत पर सौर प्रणाली स्थापित करने वाले बिजली उपभोक्ताओं की संख्या 1 लाख 27 हजार 646 हो गई है, जिनकी कुल बिजली उत्पादन क्षमता 1907 मेगावाट है। महावितरण के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक लोकेश चंद्र ने इस योजना का लाभ लेने का आह्वान किया है।

Created On :   21 Feb 2024 8:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story