राहत: मेयो अस्पताल का होगा अपना डायलिसिस यूनिट, फिलहाल निजी एजेंसी दे रही सुविधा

मेयो अस्पताल का होगा अपना डायलिसिस यूनिट, फिलहाल निजी एजेंसी दे रही सुविधा
  • किडनी के मरीजाें के उपचार में डायलिसिस यूनिट होता है काफी महत्वपूर्ण
  • एजेंसी की अनियमितता से मरीजों को होती है परेशानी
  • निजी एजेंसी से बार-बार मिलती है चेतावनी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। इंदिरा गांधी शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय व अस्पताल (मेयो) में विविध सुविधाओं का विस्तार किया जाने वाला है। नए अधिष्ठाता डॉ. रवि चव्हाण ने पदभार ग्रहण करने के बाद अलग-अलग विभाग प्रमुखाें से चर्चा कर वहां की समस्याओं की जानकारी ली है। हाल ही में यहां खुद का डायलिसिस यूनिट स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। संबंधित विभाग को इसके लिए आवश्यक प्रक्रिया पूरी करने को कहा गया है। जो निजी एजेंसी यहां सेवा दे रही थी, उसकी अनियमितता को देखते हुए खुद का डायलिसिस यूनिट शुरू करने का निर्णय लिया गया है।

पूर्व अधिष्ठाता के समय में भी हुई थी परेशानी : किडनी के मरीजाें के उपचार में सहायक डायलिसिस यूनिट काफी महत्वपूर्ण होता है। मेयो अस्पताल में एक निजी एजेंसी को डायलिसिस यूनिट स्थापित कर उसे चलाने का ठेका दिया गया था। मेयो सूत्रों के अनुसार, इस एजेंसी की अनियमितता के कारण कई बार मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसकी शिकायत मेयो प्रशासन को मिल चुकी है। समय पर एजेंसी का भुगतान नहीं होने की स्थिति में भी यूनिट को बंद रखा जाता है, जबकि मरीजों की जान को लेकर गंभीरता नहीं दिखाई जाती। पूर्व अधिष्ठाता डॉ. संजय बिजवे के समय में एजेंसी ने बिलों का भुगतान नहीं होने से सेवाएं बंद करने की चेतावनी दी थी। उस समय डॉ. बिजवे और एजेंसी जर्मन रेनल केयर प्रा. लि. के अधिकारियोें के साथ बैठक कर केंद्र को बंद करने से रोक दिया था। पिछले कुछ दिनों से इसी स्थिति से गुजरना पड़ रहा है।

निजी अस्पतालों में किया रेफर : महात्मा ज्योतिबा फुले जन स्वास्थ्य योजना के एक अधिकारी ने बताया कि मेयो में समय पर डायलिसिस नहीं होने से लाभार्थियों को कोई परेशानी न हो इसका ध्यान रखा जा रहा है। उन मरीजों के लिए निजी अस्पतालों में रेफर किया जा रहा है। योजना के चार लाभार्थियों को पिछले कुछ दिनों में निजी अस्पतालों में रेफर कर डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

समस्या से मिलेगी निजात : मेयो में 2015 से निजी एजेंसी का डायलिसिस यूनिट लाया जा रहा था। बार-बार होने वाली परेशानी से निजात पाने के लिए मेयो प्रशासन ने खुद का डायलिसिस यूनिट शुरू करने का निर्णय लिया है। अधिष्ठाता डॉ. रवि चव्हाण ने बताया कि एजेंसी को नोटिस जारी कर दिया गया है। वहीं मेयो के संबंधित विभाग के अधिकारी को खुद का यूनिट स्थापित करने के लिए जरूरी संसाधन व अन्य आवश्यकताओं के बारे में जानकारी मांगी गई है। सारी प्रक्रियाएं पूरी होने के बाद यहां नया डायलिसिस यूनिट शुरू किया जाएगा। जब मेयो में खुद का यूनिट शुरू हो जाएगा, तो किडनी विकार से संबंधित आम मरीजों को समस्या नहीं होगी।

Created On :   21 Feb 2024 5:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story