चुनाव आयाेग: नागपुर यूनिवर्सिटी से आचार संहिता का उल्लंघन मामले में मांगी गई रिपोर्ट

नागपुर यूनिवर्सिटी से आचार संहिता का उल्लंघन मामले में मांगी गई रिपोर्ट
  • चुनाव आयाेग ने विवि से मांगी सीनेट की रिपोर्ट
  • प्रश्नोत्तर काल भी अधिक समय तक चला था
  • शिकायत में नियमों का उल्लंघन किए जाने की बात
  • आचार संहिता के उलंघन का दावा करते हुए सीनेट ने की थी शिकायत

डिजिटल डेस्क, नागपुर. विश्वविद्यालय द्वारा मार्च महीने में सीनेट की सभा आयोजित की गई थी। उसी समय लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू हो गई थी। इस दौरान सभा लेना चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन होने का दावा करते हुए कुछ सीनेट सदस्यों ने राज्यपाल सहित राज्य चुनाव आयोग से शिकायत की थी। इस शिकायत के आधार पर राज्य चुनाव आयोग ने विश्वविद्यालय से सीनेट में हुए कामकाज की पूरी रिपोर्ट मांगी है।

प्रश्नोत्तर काल भी अधिक समय तक चला था

दो चरण में सीनेट की सभा ली गई थी। पहले चरण में बजट और वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। वहीं स्थगित सभा में प्रश्नोत्तर और प्रस्ताव पर चर्चा की गई। सभा में चर्चा और बहस के दौरान प्रभारी कुलगुरु ने विविध मुद्दों पर समितियों के गठन के निर्देश दिए। नियमानुसार विवि के किसी भी प्राधिकरण में होने वाले निर्णयों पर सीनेट में चर्चा कर उन पर समितियों का गठन नहीं किया जा सकता।

साथ ही सीनेट का कार्य प्रस्तावों पर सहमति या असहमति दर्शाना है। इसके बाद भी सभा में विविध प्राधिकरणों के निर्णयों पर पड़ताल, अध्ययन करने के लिए समितियां गठित की गई हैं। इतना ही नहीं प्रश्नोत्तर का काल भी निर्धारित समय से अधिक समय तक चला था।

शिकायत में नियमों का उल्लंघन किए जाने की बात

इस सीनेट सभा के बाद कुछ सीनेट सदस्यों ने राज्यपाल सहित सरकार से शिकायत की थी। शिकायत में नियमों का पालन नहीं किए जाने की बात कही गई है। साथ ही चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत की गई है। इसी शिकायत के आधार पर राज्य चुनाव आयोग ने विवि से सीनेट के संपूर्ण कामकाज की ही रिपोर्ट मांगी है।


Created On :   15 April 2024 11:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story