शिक्षा: निखरेगी प्रतिभा , नागपुर मनपा बनाएगी अंतरराष्ट्रीय गुणवत्ता का शिक्षा संस्थान

निखरेगी प्रतिभा , नागपुर मनपा बनाएगी अंतरराष्ट्रीय गुणवत्ता का शिक्षा संस्थान
  • 18.35 हेक्टेयर जगह पर शिक्षा संस्थान बनाने की तैयारी
  • पब्लिक, प्राइवेट, पार्टनरशिप यानी सार्वजनिक और निजी भागीदारी की संकल्पना
  • केजी 2 से हायर सेकंडरी तक की मिलेगी शिक्षा

डिजिटल डेस्क, नागपुर । महानगरपालिका प्रशासन शहर में राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय दर्जे की शिक्षा संस्था और विद्यापीठ स्थापना का फैसला कर चुकी है। महानगरपालिका के वाठोडा परिसर में विकास योजना अंतर्गत सार्वजनिक संस्था उपयोग की आरक्षित 18.35 हेक्टेयर जगह पर शिक्षा संस्थान को आरंभ करेगी। महानगरपालिका आयुक्त तथा प्रशासक डॉ. अभिजीत चौधरी के निर्देश पर सुप्रसिद्ध शिक्षा संस्थाओं से आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। इस संस्थान को पब्लिक, प्राइवेट, पार्टनरशिप यानी सार्वजनिक और निजी भागीदारी आधारित साकार किया जाएगा।

योजना पर इस प्रकार अमल : मनपा ने इसके लिए शहर के वाठोडा में 18.35 हेक्टेयर भूखंड को नगरविकास विभाग की अधिसूचना के मुताबिक सार्वजनिक संस्था के इस्तेमाल के आरक्षण को क्रियान्वित करने का प्रयास आरंभ कर दिया है। वाठोडा के आरक्षित भूखंड को आरक्षण प्रयोजनार्थ विकास करने के लिए ऐक्सिनो कैपिटल सर्विसेस संस्था को प्रकल्प सलाहकार (ट्रांजेक्शन एडवाइजरी) के रूप में नियुक्त किया है। निरीक्षण समिति और मनपा आयुक्त से प्राप्त अनुमति के आधार पर वाठोडा में भूखंड को निविदा प्रक्रिया से सुप्रसिद्ध शिक्षा संस्था को देने का प्रयास आरंभ कर दिया है।

ऐसी है योजना : भूखंड को किराएपट्टी पर 30 सालों के लिए प्रतिवर्ष 5 फीसदी दर बढ़ोतरी पर आवंटन होगा। इस भूखंड के 16.35 हेक्टेयर में उच्च शिक्षा संस्था एवं 2 हेक्टेयर क्षेत्र में प्राथमिक व उच्च माध्यमिक स्कूल (केजी 2 से हायर सेकंडरी) को प्रस्तावित किया गया है।

इस संस्थान में शहर के नागरिकों के लिए 25 फसदी आरक्षण और शिक्षा शुल्क में न्यूनतम 20 फीसदी रियायत का प्रस्ताव बंधनकारी होगा। इसके साथ ही निविदा में 30 वर्ष की कालावधि के पूरा होने पर चयनित संस्था को दोबारा 30 सालों के लिए संचालन सौंपने का प्रावधान भी किया गया है।

प्रोजेक्ट में 2 हेक्टेयर क्षेत्र में स्कूल, 16 हेक्टेयर में उच्च शिक्षा विद्यापीठ अथवा विद्यापीठ कैम्पस सेंटर स्थापित किया जाएगा। संस्थान में 4040 विद्यार्थियों की न्यूनतम क्षमता के साथ 50 फीसदी व्यावसायिक पाठयक्रम 50 फीसदी चयनित शिक्षा संस्था के पाठयक्रम के लिए निर्धारित होगी।

संस्कृत विवि के डाॅ. ताेतडे सभागृह का उद्धाटन 19 को : कविकुलगुरू कालिदास संस्कृत विश्वविद्यालय, रामटेक के ज्ञानेश्वर भवनम् और डॉ. कमलाकर तोतडे सभागृह का उद्धाटन शुक्रवार, 19 जनवरी को सुबह 11.30 बजे किया जाएगा। मंगलवार को तिलक पत्रकार भवन में हुई पत्र परिषद में कुलगुरु प्रो. हरेराम त्रिपाठी ने यह जानकारी दी। केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी सभागृह का उद्धाटन करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलगुरु प्रो. हरेराम त्रिपाठी करेगें। प्रमुख अतिथि संस्कृत विश्वविद्यालय के पूर्व कुलगुरु प्रो. उमा वैद्य, केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलगुरु प्रो. श्रीनिवास वरखेड़ी, संस्कार भारती की अध्यक्षा कांचन गडकरी और पुष्पा तोतडे उपस्थित रहेंगे। विश्वविद्यालय के परिसर में महाकवि कालिदास के म्यूरल रूपी चित्रों से सजी हुई वास्तु ही ज्ञानेश्वर भवनम् है। इसी वास्तु के भीतर डॉ. तोतडे सभागृह बनाय गया है। पत्र परिषद में कुलसचिव कृष्णकुमार पांण्डेय, पूर्व कुलगुरु प्रो. मधुसूदन पेन्ना, जनसंपर्क अधिकारी डॉ. रेणुका बोकारे उपस्थित थे।


Created On :   17 Jan 2024 10:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story