पदभर्ती: वन विभाग अब और होगा चुश्त, जुड़ेंगे 277 फॉरेस्ट गार्ड, बढ़ेगी जंगल में गश्त

वन विभाग अब और होगा चुश्त,  जुड़ेंगे 277 फॉरेस्ट गार्ड, बढ़ेगी जंगल में गश्त
  • नागपुर समेत भंडारा, वर्धा व गोंदिया में होगी तैनाती
  • पद के लिए 16 हजार उम्मीदवार
  • जंगल की सुरक्षा और भी होगी पुख्ता

डिजिटल डेस्क, नागपुर । जंगल की सुरक्षा और भी पुख्ता होने वाली है। नागपुर विभाग में कुल 277 नए फॉरेस्ट गार्ड जुड़ने वाले हैं, जिनकी परीक्षा का अंतिम चरण अभी शुरू है। मार्च के आखिर तक इन्हें जंगल में गश्त पर भेजा जाएगा।

अहम काम होता है इनका : नागपुर वन विभाग में विदर्भ के चार जिले आते हैं, जिसमें नागपुर, वर्धा, गोंदिया के साथ भंडारा शामिल हैं। इन जिलों में कई किमी आरक्षित जंगल हैं, जिसमें वन्यजीवों की मौजूदगी है। इन जंगलों से लगकर कई गांव बसे हैं। जहां मानव-वन्यजीव संघर्ष पैदा होते रहता है। ऐसे में यहां फॉरेस्ट गार्ड (वनसंरक्षक) को तैनात किया जाता है। इनका काम जंगल में मिले दायरे में भ्रमण कर वन्यजीवों पर नजर रखनी होती है। यही नहीं, घने जंगलों में लकड़ी चोरी से लेकर अवैध शिकार के मामले भी होते रहते हैं। इन पर भी नजर रखना जरूरी होता है।

फॉरेस्ट गार्ड की संख्या वर्तमान स्थिति में नागपुर विभाग में कम है, ऐसे में यहां नई भर्ती ली जा रही है। इस भर्ती प्रक्रिया के बाद नागपुर विभाग को 277 युवा फॉरेस्ट गार्ड मिलने वाले हैं। इनको उक्त चारों जिले में अलग-अलग जगहों पर शिफ्ट किया जाने वाला है। यह अपने क्षेत्र में जंगल में वॉच रखेंगे। ऐसे में जंगल की सुरक्षा और भी पुख्ता हो जाएगी। जंगल से लगाव कहें या बेरोजगारी, वर्तमान स्थिति में ली जानेवाली फॉरेस्ट गार्ड की भर्ती में युवाओं का हुजूम उमड़ पड़ा है। यहां पर केवल 277 पद के लिए कुल 16 हजार युवाओं ने आवेदन किया है।लिखित व फिजिकल परीक्षा हुई है। इसमें से केवल 5 हजार उम्मीदवारों का चयन हुआ है, जिनका इंटरव्यू किया जा रहा है।


Created On :   13 Feb 2024 7:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story