समारोह: नागपुर में कालजयी संगीत समारोह 17 को जाने-माने कलाकारों को सुनने का मिलेगा मौका

नागपुर में कालजयी संगीत समारोह 17 को जाने-माने कलाकारों को सुनने का मिलेगा मौका
  • पं. कुमार गंधर्व की जन्म शताब्दी पर आयोजन
  • भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के अधीन देशभर में होगा समारोह
  • दो दिवसीय समारोह में शास्त्रीय संगीत से हो सकेंगे रूबरू

डिजिटल डेस्क, नागपुर । प्रसिद्ध भारतीय शास्त्रीय गायक और संगीत क्षेत्र के दिग्गज पद्मविभूषण पं. कुमार गंधर्व की जन्म शताब्दी के अवसर पर कुमार गंधर्व प्रतिष्ठान एवं सप्तक, नागपुर के सहयोग से दो दिवसीय ‘कालजयी' नामक शास्त्रीय संगीत समारोह का आयोजन किया गया है। इस कार्यक्रम में नागपुर के लोगों को देश के दिग्गज गायकों और वादकों को सुनने का मौका मिलेगा। ऐसे अद्वितीय गायक की जन्मशती और आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के अधीन देशभर में यह समारोह आयोजित किया जा रहा है।

इस प्रकार होंगे कार्यक्रम : ‘कालजयी' समारोह शनिवार, 17 फरवरी को शाम 5 बजे कविकुलगुरु कालिदास हॉल, पर्सिस्टेंट सिस्टम, गायत्री नगर में शुरू होगा। इसमें पं. कुमार गंधर्व के पोते और प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक भुवनेश कोमकली गायन करेंगे। इसके अलावा, गुंदेचा ब्रदर्स के नाम से मशहूर डागर वाणी ध्रुपद गायक उमाकांत गुंदेचा और अनंत गुंदेचा एवं संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार विजेता तेजेंद्र नारायण मजूमदार का सरोद वादन होगा। 18 फरवरी को सुबह 10 बजे लक्ष्मी नगर स्थित साइंटिफिक ऑडिटोरियम में कुमार की संगीत यात्रा पर ऑडियो-विजुअल माध्यम से प्रकाश डाला जाएगा।

यह कलाकार देंगे प्रस्तुति : इस कार्यक्रम में केशव चैतन्य कुंटे, डॉ. साधना शिलेदार एवं पं. सतीश व्यास भाग लेंगे। इसी दिन शाम 5 बजे कविकुलगुरु कालिदास सभागार में किराना और ग्वालियर घराने का बेहतरीन मिश्रण साकार करती शास्त्रीय गायिका सावनी शेंडे, युवा शास्त्रीय गायक प्रभाकर और दिवाकर कश्यप और जयपुर-अतरौली घराने की शास्त्रीय गायिका श्रुति सडोलीकर का गायन होगा। इन कलाकारों के साथ तबले पर रामेंद्र सिंह सोलंकी, इशान घोष, संदेश पोपटकर और अभय दातार संगत देंगे, जबकि पखावज पर अखिलेश गुंदेचा और हारमोनियम पर अनंत जोशी और श्रीकांत पिसे साथ देंगे।

पहले आओ, पहले पाओ : कार्यक्रम सभी के लिए ओपन है और पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। कुमार गंधर्व प्रतिष्ठान एवं सप्तक ने बड़ी संख्या में उपस्थित रहकर कार्यक्रम का आनंद लेने की अपील की है।

Created On :   8 Feb 2024 10:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story