सराहनीय पहल...: नागपुर जिले में बनाए जाएंगे 3 हजार वनराई बांध

नागपुर जिले में बनाए जाएंगे 3 हजार वनराई बांध
वनराई बांध बनाने की शुरुआत

डिजिटल डेस्क, नागपुर। गर्मी के मौसम में पशु, पक्षियों की प्यास बुझाने व पानी जमीन में सोखने के उद्देश्य से जिला परिषद के लघु सिंचाई विभाग ने जनसहयोग से जिले में 3 हजार वनराई बांध बनाने का नियोजन किया है। इन बांधों में 9 हजार टीएमसी पानी संग्रहण होने का अनुमान है। वनराई बांध बनाने की शुरुआत हो चुकी है। 30 नवंबर तक काम पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

सीमेंट की खाली बोरियों का उपयोग

ग्राम पंचायतों को अपनी सीमा से बहने वाली नदी, नालों पर वनराई बांध बनाकर पानी रोकने के लिए सीमेंट की खाली बोरियों का उपयोग किया जा रहा है। ग्राम पंचायत के विकास कार्यों में उपयोग में लाए गए सीमेंट की खाली बोरियों में रेत, मिट्टी, पत्थर भरकर बांध बनाया जा रहा है। ग्राम पंचायतों से इसमें जनता को सहभागी कर श्रमदान से वनराई बांध बनाने का लघु सिंचाई विभाग की ओर से मार्गदर्शन किया गया। ग्रामीणों का इसे उत्सफूर्त प्रतिसाद मिल रहा है।

25 से अधिक वनराई बांध तैयार

जिप लघु सिंचाई विभाग के अनुसार जिले में 25 से अधिक वनराई बांध बनकर तैयार हो गए हैं। बांध में पर्याप्त पानी जमा हो जाने से पशु, पक्षी के साथ ही आसपास की खेती में सिंचाई के लिए उपयोग में आ रहा है। मौदा तहसील में आदासा, बर्डेपार, खराडा, सावनेर पंचायत समिति में रामपुरी व बिछुआ, कुही पंचायत समिति में सालवा, कलमेश्वर पंचायत समिति में वरोडा, काटोल पंचायत समिति में मेंडकी, नायगांव व गोंडीदिग्रस, हिंगना पंचायत समिति में वागधरा व गुमगांव, उमरेड पंचायत समिति में हलदगांव व पीपला, कामठी पंचायत समिति में कढोली, पारशिवनी पंचायत समिति में चारगांव, बनपुरी व नींबा, नागपुर पंचायत समिति में शिवा, धामना, लिंगा आदि ग्राम पंचायतों के सीमाक्षेत्र में वनराई बांध बनकर तैयार हाे गए हैं। अन्य ग्राम पंचायत क्षेत्रों में काम प्रगतिपथ पर हैं।

Created On :   9 Nov 2023 8:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story