नांदेड़: 70 लोगों की मौत के बाद जागा प्रशासन, 500 बेड हुए मंजूर

70 लोगों की मौत के बाद जागा प्रशासन, 500 बेड हुए मंजूर
मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने दी मंजूरी

धनराज भारती, नांदेड़। सरकारी मेडिकल कॉलेज में पिछले हफ्ते भर में करीब 70 मरीजों की मौत हो गई है। 70 लोगों की मौत के बाद सरकार की नींद खुली है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने नांदेड़ शहर के पुराने अस्पताल को अत्याधुनिक बनाने और 500 बिस्तर उपलब्ध कराने की मंजूरी दी है।

डॉ.शंकरराव चव्हाण सरकारी मेडिकल कॉलेज और श्री गोविंद सिंघजी सरकारी अस्पताल, नांदेड़ में पिछले सप्ताह भर से मौत का तांडव शुरू है। इस बीच पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण अस्पताल पहुंचे। तभी उनके सामने एक चौंकाने वाली तस्वीर सामने आई। उन्होंने अपने पिता के नाम पर बने कॉलेज की खराब हालत पर दुख जताया। चव्हाण ने वहां रुके बिना तुरंत मुख्यमंत्री और अन्य मंत्रियों से चर्चा की तो अधिकारियों ने बताया कि 70 मरीज अभी भी गंभीर हैं। चव्हाण ने इस विषय को गंभीरता से लेते हुए मुद्दा उठाया। इसके बाद सरकार जागी और एक कमेटी नियुक्त की लेकिन कमेटी ने सभी डॉक्टरों को क्लीन चिट दे दी । सभी इस पर हैरानी जता रहे हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक ग्रामीण इलाकों में अस्पतालों की हालत खस्ता है। पिछले दिनों विभागीय आयुक्त मधुकर राजे आर्दड ने दौरा किया। उन्होंने यहां मेन पावर और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने की भी मांग की। पहले का प्रस्ताव जिला चिकित्सा अधिकारियों के अधीन था। सामान्य अस्पताल की पुरानी इमारत को ढहाकर उस स्थान पर एक नई इमारत बनाने का प्रस्ताव था। यह प्रस्ताव महाविकास आघाड़ी की सरकार ने स्वीकार कर अब 300 की जगह 500 बेड को मंजूरी दी है। मुख्यमंत्री द्वारा तत्काल भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए 500 बेड का अस्पताल बनाने पर सहमति जताने के बाद जिला चिकित्सक डॉ.नीलकंठ भोसिकर ने एक संशोधित प्रस्ताव प्रस्तुत किया।

ग्रामीण परिसर के रुग्णालय की अव्यवस्था : जिले में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, उपकेंद्र में 565 पद रिक्त हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य कर्मियों के 300 पद रिक्त हैं। जिला परिषद के माध्यम से 70 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं 38 उपकेन्द्र स्थापित किये गये हैं। इसके लिए 1345 मेडिकल ऑफिसर ग्रुप ए, ग्रुप बी, ड्रग मैन्युफैक्चरिंग ऑफिसर, हेल्थ नर्स, हेल्थ केयर ऑफिसर और अन्य पद स्वीकृत किए गए हैं। मेडिकल ऑफिसर ग्रुप ए के 148 पदों में से 32 पद खाली थे, लेकिन जानकारी सामने आई है कि, इसका भुगतान अनुबंध के आधार पर किया गया है. 626 हेल्थ नर्स के पद स्वीकृत हैं। इनमें से 300 पद खाली हैं. स्वास्थ्य कर्मियों के 382 पदों में से 136 पद रिक्त हैं। प्रयोगशाला तकनीशियन 5. ड्रग मैन्युफैक्चरिंग ऑफिसर 21, यूनानी मिक्सर 1 जैसी 565 रिक्तियां हैं। यदि ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्रों पर ध्यान नहीं दिया गया, तो वे भी अंततः बंद हो सकते हैं। अब समय आ गया है कि, जिला स्वास्थ्य अधिकारी इस पर विशेष ध्यान दें।

Created On :   7 Oct 2023 2:02 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story