दैनिक भास्कर हिंदी: एटीएम कार्ड बदलकर ठगी करने वाले आरापियों पर 10 हजार इनाम घोषित

January 11th, 2018

डिजिटल डेस्क उमरिया । जिले के साथ अनूपपुर व शहडोल में एटीएम बदलकर ठगी करने वाले चोरों के पुलिस ने स्क्रैच जारी किये हैं। मंगलवार को दो संदिग्धों की फोटो जारी कर सूचना कर्ता को इनाम की घोषणा हुई। पुलिस संदेहियों की पहचान कराने वाले व्यक्ति को 10 हजार रुपए इनाम देगी।
गौरतलब है कि दो जनवरी को खलेशर निवासी बुधई प्रसाद साहू पिता जग्गू साहू (70) के साथ गांधी चौक स्थित एटीएम में मदद के नाम अज्ञात युवक ने एटीएम कार्ड बदल लिया था। फिर दो दिन के भीतर पीडि़त के खाते से 1 लाख 36 हजार रुपए दूसरे खाते में ट्रांसफर कर ठगी का शिकार बना दिया। प्रकरण की शिकायत पर पुलिस ने एटीएम सेंटर व बैंक से मिलकर जांच की। कोतवाली पुलिस ने संदेही बताये जा रहे दो युवकों के स्क्रेच जारी किये हैं।
एक बार में एक व्यक्ति ही करें लेनदेन-
 बार-बार एक ही तरह से एटीएम से कार्ड बदलने की घटना को दृष्टिगत रखते हुए सुरक्षा को लेकर कड़े इंतजाम किये गये हैं। सुरक्षा कंपनियों को सख्त निर्देश दिये गये हैं कि गार्ड यह सुनिश्चित करें कि एक बार में एक ही व्यक्ति ही लेनदेन करें। पुलिस लगातार बैंक व एटीएम सेंटरों न नजर बनाये हुये है, उक्त नियम का पालन नहीं करने पर आरोपी के विरुद्ध सख्ती से कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी।
बैंक प्रबंधकों की होगी मीटिंग, बाहर लगेंगे जागरुकता फ्लैक्स-
लगातार घटनाओं को रोकने पुलिस एक अन्य नया कदम उठाने जा रही है। जल्द ही सभी बैंकर्सों के साथ सामूहिक बैठक आहूत की जायेगी। खातेधारकों को सुरक्षा संबंधी जानकारी के साथ एटीएम सेंटर को लेकर रणनीति बनाई जायेगी। सेंटर के बाहर बड़े-बड़े अक्षरों में जागरुकता के लिए फ्लैक्स लगाने की व्यवस्था की जायेगी।
इनका कहना है
ठगों से लोगों को बचाने संदेहियों के स्क्रैच जारी कर 10 हजार इनाम घोषित किया है। सुरक्षा को लेकर नये इंतजाम होंगे। बैंकर्स के साथ बैठक भी कर रहे हैं।
डॉ. आसित, एसपी उमरिया