वाशिम जिले के 4 बालक रहे पात्र, बालकों को स्नेहपत्र, हेल्थकार्ड व पोस्ट पासबुक वितरित

4 children of Washim district were eligible, children were distributed affection letters
वाशिम जिले के 4 बालक रहे पात्र, बालकों को स्नेहपत्र, हेल्थकार्ड व पोस्ट पासबुक वितरित
पीएम केअर्स फार चिल्ड्रन योजना वाशिम जिले के 4 बालक रहे पात्र, बालकों को स्नेहपत्र, हेल्थकार्ड व पोस्ट पासबुक वितरित

डिजिटल डेस्क, वाशिम। पीएम केअर्स फार चिल्ड्रन योजना का शुभारंभ सोमवार को नई दिल्ली मंे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों किया गया। इस अवसर पर मोदी ने कोविड संसर्ग के कारण दोनों पालकों को गंवानेवाले बालकों, उनके पालनकर्ताओं, जनप्रतिनिधियों और वरिष्ठ अधिकारियों को मार्गदर्शन किया। स्थानीय जिलाधिकारी कार्यालय से वीडियो कान्फरेन्स के माध्यम से विधायक लखन मलिक, जिलाधिकारी शण्मुगराजन एस., जिला महिला व बाल विकास अधिकारी अलोक अग्रहरि, बाल कल्याण समिति सदस्य श्रीमती अरुणा ताजने, अशोक ताजणे, एड. प्रकाश जोशी, जिला बाल सुरक्षा अधिकारी भगवान ढोले व विधि सलाहकार जिनसाजी चौधरी इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

जिले के 4 अनाथ बालकों को मिला लाभ

जिले के चार अनाथ बालकाें को विधायक लखन मलिक व जिलाधिकारी शण्मुगराजन एस. के हाथों प्रधानमंत्री मोदी के स्नेहपत्र, हेल्थकार्ड व पोस्ट पासबुक का वितरण किया गया। इन बालकाें को पीएम केअर फार चिल्ड्रन निधि से प्रत्येकी 10 लाख रुपए अवधि संग्रह के पोस्ट पासबुक प्रदान किए गए। यह पासबुक इन बालकों और जिलाधिकारी के संयुक्त नाम से है। आयुषमान भारत योजना के अंतर्गत इन चारों बालकाें का प्रत्येकी 4 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा निकालकर इन बालकाें को स्वास्थ्य बीमा कार्ड भी वितरित किए गए। इस बीमा का हफ्ता पीएम केअर फंड से भरा जाएंगा। केंद्रीय महिला व बाल विकास मंत्रालय के अंतर्गत बाल सुरक्षा सेवा योजना से 1 अप्रैल 2022 से 4 हज़ार रुपए प्रति माह बालक के अनुसार उनके बैंक खाते में राशि जमा की जा रही है। अनाथ हुए जो बालक प्रथम कक्षा से 12वीं के दौरान शिक्षा हासिल कर रहे हैं, ऐसे बालकों को केंद्रीय सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्रालय की ओर से प्रत्येकी 20 हज़ार रुपए वार्षिक तथा कौशल्य विषयक तकनीकी प्रशिक्षण लेनेवाले बालकांे को प्रत्येकी 50 हज़ार रुपए वार्षितक स्वनाथ स्कालरशिप दी जा रही है। इसी प्रकार उन्हें उच्च शिक्षा के लिए शैक्षिक कर्ज दिया जाएंगा और इस राशि पर ब्याज की राशि पीएम केअर्स से भरी जाएंगी। स्थानीय केंद्रीय विद्यालय में तीन पात्र अनाथ बालकों को प्रवेश देने को लेकर जिलाधिकारी शन्मुगराजन एस. ने निर्देश दिए है। 

प्रधानमंत्री ने कहा ‘तुम अकेले नहीं, हम तुम्हारे साथ’

इन बालकों की शाला प्रवेश फी भी पीएम केअर्स से दी जाएंगी। प्रधानमंत्री मोदी ने जिन बालकों की दोनों पालकों की कोरोना संसर्ग के कारण मृत्यु हुई, देश के ऐसे सभी अनाथ बालकों को इस कार्यक्रम से सम्बोधित किया। बालकों को सम्बोधित करते हुए मोदी ने कहा कि तुम अकेले नहीं हो, हम तुम्हारे साथ है। तुम्हारा लक्ष्य और सपना पूर्ण करने के लिए अन्य सभी मंत्रालय तुम्हारे साथ है। इन अनाथ बालकाें को आशीर्वाद देते हुए भविष्य की प्रगति के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने शुभकामनाएं भी दी। इस अवसर पर योजना की जानकारी देनेवाली वीडियो क्लिप भी दिखाई गई। दिल्ली कार्यक्रम की प्रस्तावना केंद्रीय महिला व बालविकास मंत्री स्मृति इराणी ने की। वाशिम जिलाधिकारी कार्यालय से कार्यक्रम में बाल न्याय मंडल की सदस्या प्रा. पूर्णिमा संधानी, प्रा. डा. सुनीता राठोड़, महिला व बालकल्याण विभाग के रमेश वाघ और गोपाल मोरे भी उपस्थित रहे।

 

 

 

Created On :   1 Jun 2022 11:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story