रेत माफिया के खिलाफ कार्रवाई : चार डम्पर, ट्रैक्टर और जेसीबी मशीन जब्त

Action against sand mafia four dumper tractors and  jcb machine seized
रेत माफिया के खिलाफ कार्रवाई : चार डम्पर, ट्रैक्टर और जेसीबी मशीन जब्त
रेत माफिया के खिलाफ कार्रवाई : चार डम्पर, ट्रैक्टर और जेसीबी मशीन जब्त

डिजिटल डेस्क, कटनी। बरही तहसील क्षेत्र में रेत माफियाओं पर लगाम लगाने के लिए आधी रात को पुलिस ने सर्जिकल स्ट्राइक करते हुए  छिन्दहाई,पिपरिया और नदावन क्षेत्र से चार डम्पर, चार ट्रेक्टर और एक जेसीबी मशीन जब्त किया। टीम ने माफियाओं को उसी तरह से चकमा दिया, जिस तरह से अभी तक ये लोग पुलिस को देते आ रहे हैं। इस बार पुलिस की कार्यवाही पूरी तरह से गोपनीय और फिल्मी स्टाइल में रही। थाना प्रभारी की टीम में शामिल बल को भी किसी तरह की जानकारी नहीं दी गई थी। रात में टीआई सिविल ड्रेस और प्राइवेट वाहन में सीधे थाने पहुंचे। यहां से बल लेते हुए कार्यवाही के लिए रवाना हो गए।

दूसरे मार्ग का लिया सहारा

क्षेत्र में रेत अवैध उत्खनन रोकने के लिए पुलिस ने दूसरे मार्ग का सहारा लिया। बरही से सीधे मार्ग पर छिन्दहाई, पिपरिया और नदावन पहुंचा जा सकता था, लेकिन माफियाओं और उनके सूचना तंत्र को ध्वस्त करने के लिए पुलिस ने मैहर मार्ग का सहारा लिया। यहां से धवैया, सिंनगौड़ी, पिपरिया होते हुए नदावन क्षेत्र पहुंच गए। प्राइवेट वाहन और सिविल ड्रेस में होने के कारण रेत माफिया इसे भांप नहीं पाए। उन्हें लगा कि उनकी टीम के ही सदस्य यहां पर रेत लेने आ रहे हैं। पुलिस बल ने तो पहले घेराबंदी की, इसके बाद वाहनों को धर-दबोचा।  हालांकि वाहन चालक और रेत माफिया भागने में सफल रहे।

एक ही दिन में दस वाहन जब्त

नंदावन के हलफल नदी में रेत के अवैध उत्खनन पर परदा डालने का काम जो किया जा रहा था। उसकी सच्चाई तब सामने आई, जब इस मामले को लेक्टर के संज्ञान में लाया गया। गुरुवार दोपहर यहां पर खनिज विभाग ने कार्यवाही करते हुए दो वाहनों को जब्त किया, तो अब अगली बारी पुलिस की रही। पुलिस ने भी क्षेत्र में बड़ी कार्यवाही की। डंपर क्रमांक एमपी 04-जीए-3534, एमपी 21 जी-1055, एमपी 21 ए-0730 को थाना परिसर में खड़ा कराया गया है। थाना वाहनों में खड़े वाहनों में भरे रेत से पानी टपक रहा था।

बड़े माफिया अब भी पहुंच से दूर

पुलिस ने रेत के अवैध उत्खनन में तो वाहन चालकों को पकड़ लिया है, लेकिन अभी भी बड़े माफिया पुलिस से कोसों दूर हैं। ग्रामीणों के बताए अनुसार हलफल नदी से करीब पांच किलोमीटर दूर क्षेत्र का एक रेत माफिया इस कार्य को अंजाम दे रहा है। हलफल नदी से अवैध उत्खनन कर रेत भण्डारण स्थल तक पहुंचाई जाती है। यहां पर रेत के लिए माफिया पहुंचकर बोली लगाते हैं। पुलिस के हाथ अभी तक उस माफिया तक नहीं पहुंचे हुए हैं।

इनका कहना है

क्षेत्र में रेत की अवैध उत्खनन की सूचना पर आधी रात को दबिश दी गई। मौके से नौ वाहन जब्त किए गए। रात का फायदा उठाकर वाहन चालक फरार हो गए। जिनकी तलाशी की जा रही है। - एनके पाण्डेय, थाना प्रभारी बरही
 

Created On :   24 Aug 2019 8:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story