अगले वर्ष फरवरी में होंगा सर्वधर्मीय सामूहिक विवाह समारोह

All-religious mass marriage ceremony will be held in Washim in February next year
अगले वर्ष फरवरी में होंगा सर्वधर्मीय सामूहिक विवाह समारोह
वाशिम अगले वर्ष फरवरी में होंगा सर्वधर्मीय सामूहिक विवाह समारोह

डिजिटल डेस्क, वाशिम। जिले का समावेश आकांक्षित जिलों की सूची में होता है। यहां का किसान और मेहनतकश मज़दूर तबका आसमानी संकट के साथही विविध संकटों मंे पिसता रहता है। ऐसे में कर्जदार अनेक किसान आत्महत्या जैसा कदम उठाते हैं, जिससे पुत्र-पुत्रियों का विवाह समारोह एक बड़ी समस्या साबित होता है। इसे देखते हुए वाशिम जिले में सुभद्राआई बहुउद्देशीय संस्था व अन्य सामाजिक संस्था, संगठनों के माध्यम से लगभग 500 से अधिक युगलाें का सर्वधर्मीय सामूहिक विवाह समारोह 50 से 60 हज़ार गणमान्यजनों की उपस्थिति में आयोजित करने का संकल्प है। यह विवाह समारोह 10 फरवरी 2023 को प्रात: 11 बजकर 11 मिनट पर आयोजित किया जाएगा, ऐसा तय हुआ है।

इस विवाह समारोह में शामिल होनेवाले वधू-वर के पिता को किसी भी प्रकार का खर्च नहीं आएंगा और वे अपेक्षित अतिथि मंडली को निमंत्रित कर सकते हैं। साथही विवाह से पूर्व के दिन तक प्रत्येक धर्म के रीति-रिवाजों के अनुसार वे घर पर ही सभी संस्कार पूर्ण कर सकेंगे। विवाह के दिन शामिल वधू-वराें का विवाह उनकी परम्परा के अनुसार सम्पन्न होंगा। विवाह समारोह में शामिल वर-वधू को अनेक धर्मगुरु, समाजिक कर्तत्ववान व्यक्तित्व, वरिष्ठों का आशीर्वाद भी मिलेंगा। विवाह समारोह वाशिम जिले में ही नहीं, अपितु व-हाड के विदर्भ का भी अभूतपूर्व समारोह साबित होगा, ऐसी जानकारी सुभद्राआई बहुउद्देशीय संस्था के अध्यक्ष तथा मुख्य संयोजक संजू आधार वाडे ने पत्रकार परिषद में दी।

यह रहे उपस्थित

पत्रकार परिषद में मंच पर व्यापारी मंडल के जिलाध्यक्ष जुगलकिशोर कोठारी, वाशिम जिला पत्रकार संघ के अध्यक्ष माधवराव अंभोरे, कुरेशी समाज संगठन के जिलाध्यक्ष इरफान कुरेशी, वरिष्ठ समाजसेवी गोपालराव आटोटे, भारतीय जैन संगठन के प्रदेश प्रतिनिधि शिखरचंद बागरेचा, तरुण क्रांति मंच जिलाध्यक्ष निलेश सोमाणी, माहेश्वरी संगठन के जिलाध्यक्ष शिवलाल भुतडा, मारवाड़ी युवा मंच के मनीष मंत्री, वैल्युअर संगठन व साईंतीर्थ एग्रो प्रोड्यूसिंग कम्पनी के संचालक रुपेश लढ्ढा, समाजसेवी तरणसिंह सेठी, विदर्भ समाजसेवा संघ व आईएएस मिशन के देवेंद्र पाटिल खड़से, राजपूत करणी सेना के प्रदेशाध्यक्ष शामसिंह ठाकुर, डा. बाबासाहब आंबेडकर सार्वजनिक उत्सव समिति के अध्यक्ष पवन राऊत, बौध्द युवा मंच के विशाल राऊत, मराठा मंडल के एड. सुरेश टेकाले, वैशाली टेकाले, ग्रामसेवक संगठन के धम्मानंद भगत, जिप कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष विजय धुमाले, राज्य समन्वयक ग्रामसेवक संगठन के अरविंद पडघन, राज्य के कोषाध्यक्ष संजीव निकम, ग्रामसेवक संगठन के जिला मानद सचिव गौतम वाढे, कर्मचारी महासंघ के कार्याध्यक्ष रमेशराव गोटे, समाजसेवी रामदास चांदवाणी उपस्थित रहे। 

‘चलो मेरी बेटी के विवाह में’ संकल्पना होगी साकार, सरकारी योजना का भी मिलेगा लाभ

मुख्य संयोजक संजू आधार वाढे ने बताया कि ‘चलो मेरी बेटी के विवाह में’ इस संकल्पना से यह ऐतिहासिक समारोह सभी के सहयोग तथा विविध धर्मगुरुओं की उपस्थिति में वाशिम मंे आयोजित किया जा रहा है। इसमें शासन की ओरसे मिलनेवाली योजना का लाभ भी वधू-वरों को मिलेंगा। साथही विविध संगठनों और सामाजिक कार्यकर्ताओं के माध्यम से मिलनेवाली भेंटवस्तुएं भी उन्हें प्रदान की जाएंगी। पत्रकार परिषद में दानिश एम्पायर की ओरसे संयोजक देवेंंद्र खड़से पाटिल ने प्रत्येक दम्पति को आकर्षक भेंटवस्तु तथा समाजसेवी निलेश सोमाणी ने 51 हज़ार रुपए का दान घोषित किया है। इसी प्रकार सहभागी सभी संगठनों के पदाधिकारी अपने इस उपक्रम में तन-मन-धन से मदद किए जाने की घोषणा भी उन्होंने की। साथही कारंजा के तेजस मंगल कार्यालय के संचालक संजय वानखेडे, शिक्षक विधायक एड. किरण सरनाईक ने भी इस उपक्रम में सभी आवश्यक सहयोग करने की घोषणा की।

 

Created On :   11 April 2022 12:20 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story