पर्यटन स्थल के रूप में अंभोरा को मिलेगी वैश्विक पहचान

Ambhora will get global recognition as a gift-tourist destination
पर्यटन स्थल के रूप में अंभोरा को मिलेगी वैश्विक पहचान
सौगात पर्यटन स्थल के रूप में अंभोरा को मिलेगी वैश्विक पहचान

डिजिटल डेस्क, उमरेड। अढ्यालवाले  ले-आउट में आयोजित समारोह में उमरेड-नागपुर राष्ट्रीय महामार्ग 353 डी का लोकार्पण शनिवार को केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी व राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के हाथों किया गया। गडकरी ने कहा कि, नागपुर शहर से सटे उमरेड विधानसभा क्षेत्र में कई पर्यटक स्थल हैं। इनमें अंभोरा का विकास कर वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाने की दिशा में कायाकल्प होगा। 

220 कराेड़ का प्रारूप : उन्होंने कहा कि गोसीखुर्द प्रकल्प में मत्स्य व्यवसाय के साथ ही जहाज के माध्यम से पर्यटन बढ़ाने का कार्य शुरू है। अंभोरा में कैप्सूल लिफ्ट लगाकर भंडारा-अंभोरा और गोसीखुर्द का नजारा दिखाई देगा।  अंभोरा में तथागत गौतम बुद्ध और  भागवतगीता चित्रांकन  परिसर के पहाड़ों के बीच किया जाएगा। परियोजना के लिए 220 कराेड़ का प्रारूप तैयार किया गया है। वहीं, भिवापुर- उमरेड फोर लेन के लिए प्लॉनिंग कर वनविभाग की अनुमति से बीच का रस्ता तैयार करने का  काम पूरा किया जाएगा। भिवापुर नगर के लिए 52 करोड़ रुपए की निधि मंजूर दी गई। नागपुर-उमरेड-नागभीड़-वड़सा मेट्रो 8 डिब्बों की 140 प्रति घंटा से शुरू होगी। चंद्रपुर से गोंदिया में मेट्रो का विस्तार होगा। 

फडणवीस ने भी आश्वासन दिया : उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अंभोरा के लिए 200 करोड़ पर्यटन निधि व भिवापुर- उमरेड फोरलेन के लिए वनविभाग से अनुमति के लिए प्रयास करने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री नितीन   गडकरी, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, विधायक राजू पारवे, पूर्व विधायक सुधीर पारवे, प्रवीण दटके, अशोक मानकर, डी. मल्लिकार्जुन रेड्डी, मोहन मते, मुक्ता कोकाड़े आनंदराव राऊत, डॉ. शिरीष मेश्राम, विजयालक्ष्मी भदोरिया आदि प्रमुखता से उपस्थित थे।  

भाजपा के रंग में रंगा रहा उद्घाटन समारोह

पूर्व विधायक सुधीर पारवे ने श्रेय लेने की कोशिश मंे स्थानीय भाजपा की तरफ से नेशनल हाईवे प्राधिकरण के माध्यम से एक निमंत्रण पत्रिका बांटी। जिसमें क्षेत्र के विधायक राजू पारवे का नाम हटा दिया गया था। वहीं  दूसरी ओर नेशनल हाईवे प्राधिकरण भारत सरकार नागपुर टीम द्वारा निमंत्रण पत्रिका में क्षेत्र के विधायक राजू पारवे छापा, लेकिन पूर्व विधायक सुधीर पारवे का नाम हटा दिया गया।

Created On :   13 Nov 2022 2:18 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story