उद्घाटन की प्रतीक्षा में थाना- छात्रावास और बस स्टैंड की इमारत

Awaiting Inauguration Police Station- Hostel and Bus Stand Building
उद्घाटन की प्रतीक्षा में थाना- छात्रावास और बस स्टैंड की इमारत
सावनेर उद्घाटन की प्रतीक्षा में थाना- छात्रावास और बस स्टैंड की इमारत

डिजिटल डेस्क, सावनेर। तहसील में ब्रिटिशकालीन जर्जर हो चुकी तहसील भवन की इमारत को प्रशासन की ओर से जमींदोज कर भव्य इमारत बनाई गई। जो तहसील भवन में आने वाले नागरिकों किसी बड़े शहर की सरकारी इमारत में खड़े होने का एहसास कराती है। ऐसे ही शहर में वर्तमान में 4 विभागों की अलग-अलग इमारतों का निर्माण अंतिम पड़ाव पर है। अगले माह तक छात्रावास व थाने के इमारत का उद्घाटन भी हो सकता है। गांधी चौक पर पुलिस स्टेशन का भवन तथा पुलिस कर्मियों के आला अफसरों का निवास स्थान, बस स्टैंड पर राज्य परिवहन महामंडल का सावनेर में बस स्टैंड, छिंदवाड़ा मार्ग पर पंचायत समिती भवन तथा काटोल रोड कोलार नदी  पुल के बाजू में शासकीय पिछड़ावर्गीय छात्राओं  के लिए छात्रावास भी अंतिम रूप ले रहा है। 

पुलिस थाना, आवासीय इमारत सुविधायुक्त 

नागपुर जिले में स्मार्ट पुलिस स्टेशन व पुलिस क्वार्टर को नया कलेवर देने और दिन-रात जनता की सुरक्षा में तैनात पुलिस विभाग के कर्मचारियों के उत्थान हेतु वर्ष 2018 में राज्य सरकार के निर्णय के बाद नागपुर ग्रामीण के तत्कालीन पुलिस अधीक्षक अनंत रोकडे के मार्गदर्शन में तत्कालीन पुलिस उपविभागीय अधिकारी सुरेश भोयर द्वारा लगातार फॉलोअप के बाद अब जाकर उसमें निखार आया तथा उस समय सावनेर पुलिस स्टेशन परिसर के लिए 10 करोड़ 68 लाख का प्रस्ताव बना था। गांधी चौक पर बड़ी जमीन पर इस कार्य को अंतिम रूप दिया जा रहा है। 

प्राकृतिक वातावरण में बना छात्रावास

तहसील में पिछड़ावर्ग छात्राओं के लिए बेहतर छात्रावास निर्माण के लिए राज्य के कैबिनेट मंत्री सुनील केदार के प्रयासों से करीब 100 छात्रों  की क्षमता वाला छात्रावास काटोल रोड पर कोलार नदी पुल से सटे पहाड़ी पर निर्माणाधीन होकर कार्य अंतिम चरण में है। तकरीबन 10 करोड़ 46 लाख 81 हजार 395 रुपए के निधि से हो रहे निर्माणकार्य और गडकरी चौक से सामाजिक न्याय व विशेष सहाय विभाग अंतर्गत होने वाले कार्य का निखार इमारत में तब्दील हो रहा है।
 

जर्जर इमारतों का कायाकल्प :जर्जर हो चुके सावनेर बस स्टैंड को नया लूक देने राज्य सरकार द्वारा तकरीबन 1 करोड़ 58 लाख की निधि मंजूर हुई। 5 जुलाई 2018 को इसका भूमिपूजन भी हुआ, लेकिन कोरोना काल के चलते और निधि की कमी के कारण यह कार्य बेहद सुस्त चला, लेकिन अब इस कार्य ने भी गति पकड़ी है। लेकिन जिस प्रकार बस स्टैंड बनना चाहिए था उस हिसाब रचना नहीं की गई। यहां से मध्यप्रदेश की सीमा पर होने से यात्रियों का आवागमन अधिक होता है। एेसे में राज्य के अंतिम तहसील पर आधुनिक बस स्टैंड को देखा जा रहा था। लेकिन वैसा नही हो पाया। उसी प्रकार शहर की पंचायत समिति कार्यालय की नई इमारत का कुछ वर्ष पहले निर्माण कार्य पूरा होकर तत्कालीन केंद्रीय मंत्री कमलनाथ ने इसका उद्घाटन किया था। अब इस इमारत के दूसरे माले का निर्माण कार्य चल रहा है। सावनेर थाने के पीआई मारोती मुलुक ने बताया कि, एक वर्ष पूर्व वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक अशोक कोली के कार्यकाल थाने इमारत का निर्माण कार्य शुरू किया गया था। जो पूर्ण होकर फनीर्चर भी आ चुका है। जल्द ही इमारत का उद्घाटन होने की उम्मीद पीआई मारोती मुलुक ने जताई है।

 

Created On :   20 April 2022 8:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story