स्वास्थ्य कर्मियों की कमी से जूझ रहा लोधा स्वास्थ्य उपकेंद्र

Lodha health sub-centre facing shortage of health workers
स्वास्थ्य कर्मियों की कमी से जूझ रहा लोधा स्वास्थ्य उपकेंद्र
सावनेर स्वास्थ्य कर्मियों की कमी से जूझ रहा लोधा स्वास्थ्य उपकेंद्र

डिजिटल डेस्क, देवलापार। सरकार द्वारा विभिन्न स्वास्थ्य योजनाएं कार्यान्वित की जा रही है। वहीं वहीं राज्य के अंतिम छोर पर स्थित रामटेक तहसील अंतर्गत आदिवासी बहुल क्षेत्र के ग्रामपंचायत पिंडकापार लोधा गांव स्थित जनस्वास्थ्य उपकेंद्र खुद बीमार नजर आ रहा है। करवाई के तहत लोधा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में आयुष्मान भारत आरोग्यवर्धिनी उपकेंद्र है। ग्रापं सदस्य संतोष मरकाम ने बताया कि, पिछले छह माह से उपकेंद्र में कोई एएनएम या एमपीडब्ल्यू नहीं हैं। एएनएम के स्थान पर एक महिला कर्मचारी को नियुक्त किया गया, लेकिन सप्ताह में दो से तीन बार उन्हें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र करवाही बुलाया जाता है। ऐसे में उपकेंद्र में आने वाले मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। वहीं रात 8 बजे के बाद उपकेंद्र में कोई भी स्वास्थ्य कर्मी नहीं रहता।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का टालमटोल रवैया : सरपंच सरिता अड़माची व ग्रापं सदस्य संतोष मरकाम ने बताया कि, 3 माह पूर्व उपकेंद्र में नियमित  एएनएम व एमपीडब्ल्यू के लिए संबंधित अधिकारियों को निवेदन सौंपा गया था। बावजूद इसके अब तक कोई सकारात्मक पहल नहीं की गई। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाएं लड़खड़ा गई है। रात-बेरात स्वास्थ्य संबंधित समस्या होने पर ग्रामीण सबसे पहले उपकेंद्र का रुख करते हैं, लेकिन यहां रात 8 बजे के बाद यहां कोई भी स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित नहीं रहने से किसी अनहोनी को नकारा नहीं जा सकता। बताया जा रहा है कि, लोधा उपकेंद्र की आरोग्य सेविका कलावती निमकर को तीन माह पूर्व अस्थाई आधार पर तेलकामठी में नियुक्त किया गया था। अस्थायी नियुक्ति पूरी होकर दो माह बीतने के बाद भी निमकर वहीं कार्यरत है। जबकि वेतन लोधा उपकेंद्र के नाम से दिए जाने का आरोप भी सरपंच अड़माची व ग्रापं सदस्य मरकाम ने लगाया। 

 जल्द सुलझेगी समस्या

डॉ. चेतन नाईकवार, तहसील स्वास्थ्य अधिकारी, रामटेक के मुताबिक लोधा उपकेंद्र में कार्यरत आरोग्य सेविका कलावती निमकर को अस्थाई रूप से तेलकामठी भेजा गया था। जो अभी भी वहीं कार्यरत होने की सूचना मिली है। इस संदर्भ में जिला स्वास्थ्य अधिकारियों से पत्र व्यवहार किया गया है। जल्द ही समस्या सुलझाने का प्रयास करेंगे।

Created On :   29 Dec 2022 1:42 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story