बांधवगढ़ के तीन रिसॉर्ट में फिर गरजा बुलडोजर

Bulldozers again in three resorts of Bandhavgarh
बांधवगढ़ के तीन रिसॉर्ट में फिर गरजा बुलडोजर
बांधवगढ़ के तीन रिसॉर्ट में फिर गरजा बुलडोजर

 डिजिटल डेस्क  उमरिया। बांधवगढ़ स्थित रिसॉर्ट में होली के जश्न के दरमियान फिर प्रशासन का बुलडोजर गरजा है। बुधवार सुबह तहसीलदार मानपुर समेत दर्जनभर अफसरों की टीम ने तीन रिसॉर्ट का रूख किया। शुरूआत पूर्व मंत्री व भाजपा विधायक संजय पाठक के सायना से हुई। यहां अतिक्रमण की सूचना लीक होने पर दो दर्जन लोग एकत्र हो गए। प्रशासनिक दस्ते को देखते ही रोका टोकी का दौर शुरू हो गया। हालांकि फिर बाद में प्रशासनिक अमले ने अपने शासकीय रकबे से मलबा हटवा दिया। इसी तरह  पलाशकोठी व टाईगरगढ़ रिसॉर्ट के चिन्हित अतिक्रमण को जेसीबी से ध्वस्त कर दिया गया। बता दें कि ताला बांधगवढ़ में संचालित रिसोर्टों में सात को अतिक्रमण बेदखली का आदेश जारी हुआ है। इनमे से ग्रीन बुड पतौर, किंग लाज ताला, टाईगर इन ताला, वाईल्ड फ्लावर ताला, बांधव मेडोज ताला, पलाश कोठी ताला तथा जंगल मंत्रा शामिल हैं। अभी तक तीन के विरुद्ध ही कार्रवाई हुई है।
सायना रिसॉर्ट में नोकझोक
बुधवार को अतिक्रमण की कार्रवाई का आरंभ सायना से ही हुआ। सुबह तकरीबन 11 बजे से राजस्व विभाग की तरफ से आरआई व पटवारी रिसॉर्ट के समीप बेदखल किए गए रकबे में मलबा निरीक्षण करने पहुंचे थे। यह बात पहले ही लीक हो गई। अब इसे प्रदेश सरकार में उठा पटक के बीच भाजपा कार्यकर्ताओं की ऊर्जा कहें या फिर संयोग, इस बार कार्रवाई के लिए पहुंचे प्रशासनिक अमले को रोकने के लिए इस बार पहले की अपेक्षा ज्यादा लोग वहां मौजूद थे। उन्होंने अमले को भीतर से जाने से रोक दिया। दोनों पक्षों में काफी नोकझोक हुई। हालांकि फिर मौजूद लोग प्रशासनिक अफसर की बात मान गए। दोनों शासकीय रकबे से मलबे को हटवाया गया।
पलाश कोठी में हटवाई बाड़ी
दोपहर करीब डेढ़ बजे प्रशासनिक अमला सायना के बाद बांधवगढ़ समीप बिजहरिया गांव पहुंचा। यहां पलाश कोठी रिसॉर्ट को भी अतिक्रमण बेदखली का नोटिस जारी हुआ था। जारी आदेश में खसरा नंबर 97 रकबा 0.223 हे. में बाड़ी लगाकर अतिक्रमण पाया गया था। उक्त आदेश के परिपालन में जेसीबी के माध्यम से बाड़ी को हटाया गया। साथ ही अतिक्रामक को अधिरोपित जुर्माना जमा करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही उन्हें निर्देशित किया गया है कि शासकीय भूमि से सार्वजनिक आवागमन को बाधित न करें। 
सामने का गेट ध्वस्त
दिन की तीसरी कार्रवाई रंछा गांव में हुई। यहां टाईगर गढ़ रिसॉर्ट द्वारा शासकीय भूमि पर गेट तान दिया गया था। शासकीय भूमि खसरा नंबर 402/1 रकबा 0.542 हे. के अंश भाग पर बाउण्ड्रीवाल काबिज था। साथ ही अतिक्रामक द्वारा गेट बना लिया गया था। मौका मुआयना कर तहसीलदार ने जेसीबी से दोनों को ध्वस्त करवा दिया। अतिक्रामक को अधिरोपित जुर्माना किया गया है। कार्रवाई के दौरान होटल प्रतिनिधि द्वारा विभाग पर स्टे आदेश जारी करने का तर्क दिया गया है। उनका कहना था अतिक्रमण को स्वत: हटाने के लिए उन्होंने अपना पक्ष रखा था। साथ ही उन्होंने अन्य रिसॉर्टों में बड़े-बड़े अतिक्रामण होने की बात कही। इस पर तहसीलदार ने कहा उनके आदेश का पालन के संबंध में यह कार्रवाई की जा रही है। साथ ही रिसॉर्ट प्रतिनिधि से वैध दस्तावेज भी तलब किए लेकिन उनके पास स्टे संबंधित कागज नहीं थे।
इनका कहना है -
जिन सात रिसॉर्ट को अतिक्रमण बेदखली का आदेश हुआ है उनमे से तीन के विरुद्ध कार्रवाई की गई है।
विनयमूर्ति शर्मा, तहसीलदार मानपुर।

Created On :   12 March 2020 8:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story