डिंडौरी को सौगात, रहवासियों जल्द ले सकेंगे नौका विहार का आनंद

City Council drafted proposal for sailing in Dam Ghat
डिंडौरी को सौगात, रहवासियों जल्द ले सकेंगे नौका विहार का आनंद
डिंडौरी को सौगात, रहवासियों जल्द ले सकेंगे नौका विहार का आनंद

डिजिटल डेस्क डिण्डौरी। जिला मुख्यालय के डेम घाट में नौकायन के लिए नगर परिषद द्वारा किए गए प्रयासों को अंतिम रूप दिया जा रहा है और यहां चार सीटर नौका भी बुला ली गई है। वहीं सुरक्षा की दृष्टि से जहां एक तैराक मौजूद रहेगा वहीं लाइफ जैकेट व्यवस्था भी की जा चुकी है। इस संबंध में अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही डेम घाट में नौकायन प्रारंभ कर दी जाएगी। वहीं दूसरी ओर नौकायन के लिए निजी क्षेत्र को भी प्रोत्साहित किया गया है। जिसके तहत शनिवार को एक 10 सीटर नौका नर्मदा जी के डेम घाट में उतारी गई जिसका ट्रायल भी लिया गया है। यहां नौकायन को लेकर लोगों में खासा उत्साह देखा गया और बड़ी संख्या में लोग डेम घाट पर एकत्रित हुए। बताया जाता है कि फिलहाल नौकायन के लिए शुल्क का निर्धारण नहीं किया गया है। इस संबंध में विभागीय स्तर पर चर्चा की जा रही है और प्रतिघण्टे की दर के हिसाब से नौका का आनंद उठाने वालों से चार्ज लिया जाएगा।
लाईटिग की भी होगी व्यवस्था
 नौकायन के लिए जो योजना तैयार की गई है उसमें गर्मी के मौसम में रात्रिकालीन नौकायन को भी चालू किया जा सकता है और इसके लिए फ्लड लाईट की व्यवस्था भी की जाएगी। अधिकारियों का कहना है कि इस दिशा में प्रयास चल रहे है और पार्षदों की बैठक के दौरान जो एजेण्डा तैयार किया गया है उसके अनुरूप यहां पर दो नौकाओं का संचालन एक नगर परिषद की ओर से तो दूसरी निजी क्षेत्र की रहेगी किया जा चुका है। इस व्यवस्था के तहत नगर परिषद ने संचालन की रूपरेखा भी तय कर ली है।
80 हजार की नौका
नगर परिषद ने डेम घाट में नौकायन के लिए जो प्रस्ताव तैयार है उसमें अधिक खर्च न आने की बात कही जा रही है। अधिकारियों का कहना है कि नौका खरीदी यहां मात्र 80 हजार रूपए से की गई है वहीं लाइफ जैकेट भी बुलाई गई है। इसके अलावा यहां नौका की देखरेख करने एक कर्मचारी की तैनाती की जाएगी। वहीं निजी क्षेत्र के द्वारा अप्रिय स्थितियों से निपटने के लिए भी यहां तैराक मौजूद रहेंगे। जिसके लिए कम खर्च में शहरवासियों को मनोरंजन के साधन उपलब्ध कराने के प्रयास किए गए है।
इनका कहना है
नगर परिषद द्वारा डेम घाट में नौकायन के लिए प्रस्ताव तैयार किया गया था और 80 हजार की फोर सीटर नौका भी बुला ली है। बहरहाल एक नौका निजी क्षेत्र की भी होगी।
डॉ. अमर सिंह परिहार, सीएमओ, डिण्डौरी

 

Created On :   27 Nov 2017 8:20 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story