सीवरेज के सिरदर्द पर सीएम का एक्शन, वीसी में जताई नाराजगी - तीन साल से हो रही लेटलतीफी पर मांगी रिपोर्टर

CMs action on sewerage headache, resentment in VC - Reporters sought for three years late
सीवरेज के सिरदर्द पर सीएम का एक्शन, वीसी में जताई नाराजगी - तीन साल से हो रही लेटलतीफी पर मांगी रिपोर्टर
सीवरेज के सिरदर्द पर सीएम का एक्शन, वीसी में जताई नाराजगी - तीन साल से हो रही लेटलतीफी पर मांगी रिपोर्टर

डिजिटल डेस्क कटनी । नगर निगम कटनी सहित प्रदेश के चार शहरों में तीन से चार साल से अधूरे पड़े सीवरेज के काम में लेटलतीफी पर सीएम ने सख्ती दिखाई है। शनिवार को वीडियो कांफे्रंसिंग में सीएम ने लेटलतीफी पर विस्तृत रिपोर्ट पेश करने के निर्देश अधिकारियों का दिए हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सख्त रुख के चलते नगर निगम के अधिकारियों और ठेका कंपनी में हड़कम्प मचा है। जानकारी के अनुसार अमृत योजना के तहत नगर निगम कटनी में 96.50 करोड़ रुपये की लागत से सीवरेज प्रोजेक्ट का कार्य 2017 से चल रहा है। तीन साल में मात्र 30 फीसदी ही कार्य हो पाया है। सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का काम तो तीन माह पहले ही शुरू किया गया है। सीवरेजर का कार्य करने वाली के.के.स्पन प्रा.लिमिटेड को कटनी सहित रीवा, सतना, सिंगरौली का भी कार्य मिला है और चारों शहरों में काम की स्पीड इसी तरह है।
विवादों उलझे रहे एसटीपी
शहर में तीन स्थानों में बनने वाले सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट तीन साल तक विवादों में ही उलझे रहे। कहीं आवंटित जमीन पर अवैध कब्जा था तो कहीं किसी अन्य की जमीन से एसटीपी तक रास्ता निकाल दिया था। नगर निगम के जिन अधिकारियों पर ठेका कंपनी से काम कराने की जिम्मेदारी थी वे ही कदम-कदम पर उलझनेें पैदा करते रहे। वर्तमान निगमायुक्त के आने के बाद किसी तरह जमीनी विवाद सुलझे और एसटीपी का काम शुरू हो पाया।
नगर निगम की दरियादिली
सीवरेज प्रोजेक्ट का काम  रही ठेका कंपनी ने नगर निगम के कर्ताधर्ताओं ने जमकर दरियादिली दिखाई।  ठेका की शर्तों के अनुसार मोबलाइजेशन के नाम पर नौ करोड़, 65 लाख रुपये का भुगतान काम शुरू करने के पहले ही कर दिया गया। उसके बाद लगभग 25  करोड़ से अधिक का भुगतान बाद में किया। इस तरह जितना काम हुआ
उससे ज्यादा भुगतान करके ठेका कंपनी को उपकृत करते रहे। जानकारी के अनुसार अब तक 84 किलोमीटर मैन लाइन सहित कुल 105 किलोमीटर सीवर लाइन बिछाने का काम हुआ है। ठेका कंपनी को यह कार्य दो साल में पूरा करना था। अब उसे मार्च 2021 तक एक्सटेेंशन दिया गया है।
इनका कहना है
मुख्यमंत्री जी ने शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग में सीवरेज प्रोजेक्ट की समीक्षा की थी। उन्होने  इस काम में देरी कारणों की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। सीएम के निर्देश पर जल्द ही रिपोर्ट बनाकर भेजी जाएगी। यह सही है कि पूर्व में काम में लेटलतीफी हुई थी। वर्तमान में तीनों एसटीपी का काम शुरू हो चुका है। पहले से अब काम में तेजी आई है।
- सत्येन्द्र धाकरे, निगमायुक्त
 

Created On :   18 Jan 2021 12:06 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story