आर्थिक गतिविधियां रोके बिना कोरोना को नियंत्रित करना है - बांधवगढ़ में कोरोना संबंधी समीक्षा बैठक में बोले-सीएम

Corona is to be controlled without stopping economic activities - -CM
आर्थिक गतिविधियां रोके बिना कोरोना को नियंत्रित करना है - बांधवगढ़ में कोरोना संबंधी समीक्षा बैठक में बोले-सीएम
आर्थिक गतिविधियां रोके बिना कोरोना को नियंत्रित करना है - बांधवगढ़ में कोरोना संबंधी समीक्षा बैठक में बोले-सीएम

डिजिटल डेस्क उमरिया/शहडोल ।  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पूरी सावधानियां बरतते हुए कोरोना को पूर्ण रूप से समाप्त करना है, लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि आर्थिक गतिविधियों पर कोई प्रतिकूल प्रभाव न पड़े। विवाह आयोजनों, वस्तुओं के परिवहन आदि में किसी तरह की बाधा नहीं आना चाहिए। आयोजनों में शामिल होने वाले व्यक्तियों की संख्या सीमित की जा सकती है। सीएम मंगलवार शाम यहां बांधवगढ़ में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान प्रदेश सरकार के कुछ मंत्रियों समेत अधिकारी भी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन क्षेत्रों में संक्रमण अधिक है, वहां छोटे-छोटे कंटेनमेंट जोन बनाए जाएं। जिले के क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप स्थानीय परिस्थितियों के अनुरूप निर्णय ले सकते हैं। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि मास्क लगाने का सख्ती से पालन कराया जाना अनिवार्य है। सभी दुकानदार एवं उपभोक्ता अनिवार्य रूप से मास्क लगाएं। मास्क न लगाने पर जुर्माना भी किया जाए। बैठक में वन मंत्री कुंवर विजय शाह, आदिम जाति कल्याण मंत्री सुश्री मीना सिंह, खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री बिसाहुलाल सिंह तथा सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
चार नई टाइगर सफारी बनेंगी 
 बैठक में प्रदेश के वनों में बफर में सफर संकल्पना के उद्देश्यों की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में चिन्हित 24 बफर जोन में इसकी कार्य योजना को समय-सीमा में क्रियान्वित किया जाएगा। प्रदेश में 4 नई टाइगर सफारी कान्हा, बांधवगढ, पेंच एवं सतपुड़ा में प्रारंभ करने की योजना बनाई जा रही है। सागर तथा बुरहानपुर में नवीन अभ्यारण्य की स्थापना के लिए कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश में नवीन वृक्षारोपण अधिनियम लाया जा रहा है। साथ ही काष्ठ उत्पादक कृषक एवं व्यापारियों को सुविधाएं मुहैया कराने के लिए काष्ठ उद्योग एवं संचालन अधिनियम प्रस्तावित है।
कमर कस लें प्रभारी अधिकारी 
 मुख्यमंत्री चौहान ने कोरोना नियंत्रण के लिए प्रत्येक जिले के लिए बनाए गए वरिष्ठ प्रभारी अधिकारियों को निर्देश दिए कि चुनौती को लेकर वे कमर कस लें। प्रदेश में एक बार फिर कोरोनाबढ़ रहा है। गत सात दिन में ही 6 हजार से अधिक नए प्रकरण आए हैं। अधिकारी अपने जिलों की निरंतर मॉनीटरिंग करें तथा कोरोना संक्रमण को हर हाल में रोकें। साथ ही कोरोना के इलाज की सारी व्यवस्थाएं चुस्त-दुरूस्त करें। समीक्षा में पाया गया कि प्रदेश में 12 हजार 979 कोरोना के सक्रिय मरीज हैं।
 प्रदेश की औसत पॉजिटिविटी रेट 5.5 प्रतिशत, रिकवरी रेट 91.8 प्रतिशत तथा मृत्यु दर 1.6 प्रतिशत है। प्रति 10 लाख मरीज टेस्टिंग 41 हजार 734 है। प्रदेश में 03 नवम्बर से कोरोना के एक्टिव केसेस दोबारा बढऩे लगे हैं। एक्टिव केसेस की संख्या जो 8 हजार 44 रह गई थी, अब बढकऱ 12 हजार 979 हो गई है।
 

Created On :   25 Nov 2020 8:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story