दैनिक भास्कर हिंदी: गर्भवती महिलाओं के लिए आज से लगेगा कोविड-19 का टीका मीडिया की कार्यशाला सम्पन्न!

July 23rd, 2021

डिजिटल डेस्क | दमोह गर्भवती महिलाओं के लिये कोविड-19 टीकाकरण के संबंध में राज्‍य स्‍तरीय वर्चुअल मीडिया कार्यशाला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित की गई। जिले के पत्रकारिता जगत-प्रिंट,इलेक्‍ट्रोनिक, सोशल मीडिया से जुडे सम्‍मानीय पत्रकारगणों ने शामिल होकर अपनी सहभागिता निभाई। राज्‍य स्‍तर से राज्‍य टीकाकरण अधिकारी डॉ. संतोष शुक्‍ला, डब्‍ल्‍यूएचओ के प्रतिनिधि ने गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण के संबंध में जानकारी साझा की साथ ही मीडियाजनों द्वारा पूछे गये प्रश्‍नों का निराकरण भी किया। इस दौरान कार्यशाला में अवगत कराया गया कि, कोविड-19 टीकाकरण गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्‍था के दौरान किसी भी समय लगाया जा सकता है।

टीका पूर्णत: सुरक्षित है। टीकाकृत करने के पूर्व स्‍वास्‍थ्‍य सेवा प्रदाता द्वारा गर्भवती महिलाओं को काउंसलिंग उपरांत ही कोविड-19 टीकाकृत किया जायेगा। गर्भावस्‍था दौरान कोविड पॉजिटिव पाई गई महिलाओं को प्रसव उपरांत टीकाकृत किया जायेगा। उन्होंने बताया ऐसी गर्भवती महिलाओं जिनको ड्रग, खाद्य पदार्थों से एलर्जी होने पर कोविड-19 टीकाकरण नहीं किया जायेगा। टीकाकरण उपरांत भी कोविड अनुकूल व्‍यवहार यथा दो गज दूरी, मास्‍क की अनिवार्यता, हां‍थो की नियमित सफाई, का पालन करना सुरक्षा की दृष्टि से अनिवार्य होगा। मीडिया कार्यशाला में अवगत कराया गया कि दुनिया के कई देश जैसे यूरोपियन, एशियन, यूके में कोविड-19 टीकाकरण का कार्य सतत रूप से जारी है। गर्भवती महिलाओं में टीकाकरण उपरांत एडवर्स इंडीकेशन नहीं पाया गया।

अतएव टेक्‍नीकल एडवाईजरी कमेटी भारत सरकार एवं डब्‍ल्‍यूएचओ की अनुशंसा पर देश में गर्भवती महिलाओं की सुरक्षा की दृष्टि से 23 जुलाई से टीकाकरण कार्यक्रम की शुरूआत की जा रही है। इसी क्रम में प्रदेश के संपूर्ण जिलों में आज 23 जुलाई से गर्भवती महिलाओं को कोविड-19 टीकाकृत करने का कार्य आरंभ किया जा रहा है। एएनसी क्‍लीनिक दिवस मंगलवार एवं शुक्रवार को शासकीय स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थाओं यथा समस्‍त शासकीय मेडीकल कॉलेज, जिला अस्‍पताल, सिविल अस्‍पताल एवं सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों में संचालित एएनसी क्‍लीनिक में प्रात: 09 से सायं 05 बजे के दौरान किया जायेगा। राज्‍य स्‍तरीय वर्चुअल मीडिया कार्यशाला में जिले के मीडिया जगत से जुडे सम्मानीय मिडियाजन एवं जिला विस्‍तार एवं माध्‍यम अधिकारी मौजूद रहै।