मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना बनाएं योजना का ‘लोगो’ और जीतें एक लाख रुपए का प्रथम पुरस्कार!

Create the logo of the Chief Minister Chiranjeevi Health Insurance Scheme and win the first prize of one lakh rupees!
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना बनाएं योजना का ‘लोगो’ और जीतें एक लाख रुपए का प्रथम पुरस्कार!
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना बनाएं योजना का ‘लोगो’ और जीतें एक लाख रुपए का प्रथम पुरस्कार!

डिजिटल डेस्क | मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना बनाएं योजना का ‘लोगो’ और जीतें एक लाख रुपए का प्रथम पुरस्कार। प्रदेश में 1 मई से लागू होने जा रही मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का ‘लोगो’ (logo) बनाकर प्रदेश के निवासी लाखों रुपए का पुरस्कार जीत सकते हैं। विभाग की ओर से योजना में आमजन की सहभागिता के लिये इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।

इसके लिये आवेदनकर्ता को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लोगो की डिजाइन बनाकर उसे ऑनलाइन जमा कराना होगा जिसमें तीन सर्वश्रेष्ठ लोगाें को पुरस्कार प्रदान किया जायेगा। मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमति अरूणा राजोरिया ने बताया कि योजना में आमजन की सहभागिता जोड़ने के लिये ‘लोगो’ डिजाइन प्रतियोगिता का आयोजन विभाग द्वारा किया जा रहा है।

प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार एक लाख रुपये, द्वितीय पुरस्कार 75 हजार रुपये और तीसरा पुरस्कार 50 हजार रुपये का रखा गया है। यह प्रतियोगिता केवल प्रदेश के नागरिकाें के लिये मान्य है। राजस्थान के निवासी 15 अप्रेल 2021 को सायं 5 बजे तक अपना बनाया हुआ ‘लोगो’ डिजिटल फॉर्म जेपीजी या पीएनजी में विभागीय वेबसाइट www.health.rajasthan.gov.in/mmcsby पर सबमिट करा सकते हैं। साथ ही इस संबंध में सभी जानकारी भी इसी वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

प्रतियोगिता में उम्र और शैक्षणिक योग्यता की कोई बाध्यता या सीमा नहीं है। एक व्यक्ति केवल एक ही डिजाइन भेज सकता है। विभाग की ओर से एक कमेटी बनाकर सभी डिजाइनों में से तीन सर्वश्रेष्ठ ‘लोगो’ का चयन कर उन्हें सम्मानित किया जायेगा। संयुक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री काना राम ने बताया कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीयन का कार्य पंजीयन शिविरों के अन्तर्गत 30 अप्रेल तक होगा।

सभी संभावित लाभार्थियों का ई-मित्र पर पंजीयन बिल्कुल निःशुल्क होगा और उनसे पंजीयन और प्रिंट कागज के लिये किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा। योजना से प्रदेश के प्रत्येक परिवार प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये तक का निःशुल्क इलाज सरकारी और सम्बद्ध निजी अस्पतालों में ले पायेंगे। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक-आर्थिक जनगणना के पात्र लाभार्थियों को योजना का लाभ पहले से ही मिल रहा था।

अब मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के अनुरूप राज्य के संविदाकर्मियों, लघु एवं सीमांत कृषकों को निःशुल्क चिकित्सा सुविधा का लाभ मिल पायेगा। इसके अतिरिक्त प्रदेश के सभी अन्य परिवारों को बीमा प्रीमीयम की 50 प्रतिशत राशि 850 रूपये पर वार्षिक 5 लाख रूपये तक की निःशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो पायेगी। इस चिकित्सा बीमा कवर में प्रदेश के निवासियाें को विभिन्न बीमारियों के इलाज के 1576 पैकेजेज और प्रोसिसर उपलब्ध होंगे।

मरीज के अस्पताल में भर्ती होने से 5 दिन पहले का चिकित्सकीय परामर्श, जांचें, दवाइयां तथा डिस्चार्ज के बाद के 15 दिनों का संबंधित पैकेज से जुड़ा चिकित्सा व्यय भी निःशुल्क उपचार में शामिल होगा। योजना का लाभ लेने के लिये लाभार्थी 30 अप्रेल 2021 तक स्वयं ऑनलाइन अथवा ई-मित्र पर जनआधार से लिंक प्लेटफॉर्म से पंजीयन करवा सकते हैं। यदि किसी व्यक्ति का जनआधार कार्ड नहीं बना है तो वह जनआधार पंजीयन करवाकर पंजीयन आईडी के आधार पर भी योजना में पंजीयन करवा सकेंगे।

Created On :   12 April 2021 9:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story