खुजराहों में सड़क किनारे मदिरालय खोलेगी शिवराज सरकार

Digvijay does not open casino in Khajuraho, Shivraj will open roadside wine shop
खुजराहों में सड़क किनारे मदिरालय खोलेगी शिवराज सरकार
खुजराहों में सड़क किनारे मदिरालय खोलेगी शिवराज सरकार

डिजिटल डेस्क,भोपाल। मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले में स्थित प्रसिद्ध खजुराहो मंदिर क्षेत्र की सड़क किनारे अब राज्य सरकार मदिरालय खोलेगी। कांग्रेस के शासनकाल में दिग्विजय सिंह ने विदेशियों को आकर्षित करने के लिए वहां कैसिनो (जुआं घर)  खोलने की कवायद हुई थी जिसका तत्कालीन विपक्षी पार्टी भाजपा ने जमकर विरोध किया था। जिसके परिणामस्वरूप वहां कैसिनो नहीं खुल पाया था।

गौरतलब है कि खजुराहो हिंदू एवं जैन धार्मिक स्थल हैं साथ ही यूनेस्को ने इसे वर्ल्ड हेरिटेज घोषित किया है। दरअसल, राज्य सरकार ने नगर तथा ग्राम संचालनालय के माध्यम से खजुराहो विकास योजना 2011 में उपांतरण प्रस्तावित कर दिए हैं तथा इन पर आम लोगों से दावे एवं आपत्तियां आमंत्रित की हैं। 12 अक्टूबर के बाद ये नए उपांतरण प्रभावशील कर दिए जाएंगे। प्रस्तावित उपांतरणों में कहा गया है कि यातायात उपयोग के अंतर्गत व्यापारिक शोरुम, होटल, मोटल, धर्मशाला, उपासना केंद्र क्लब तथा ईंधन भराव केंद्र के अलावा मदिरालय भी खुल सकेंगे। 

यातायात उपयोग के अंतर्गत खजुराहो के मुख्य मार्गों के किनारे मदिरालय खोले जाने का प्रावधान किया गया है। मदिरालयों में शराब की दुकानों के साथ-साथ बार, लिकर पब आदि शामिल हैं। हालांकि खजुराहो में पर्यटन निगम आदि की होटलों में पहले से ही मदिरालय संचालित हैं लेकिन नए उपबंधों में खजुराहो की सड़कों के किनारे नए मदिरालयों की स्थापना का प्रावधान किया गया है। जबकि मुख्यमंत्री कह चुके हैं कि प्रदेश में शराब की नई दुकानें नहीं खोली जाएंगी। सहायक संचालक नगर तथा ग्राम निवेश छतरपुर सुनील मिंज का कहना है कि खजुराहो विकास योजना में उपांतरण प्रस्तावित किया गया है जिसमें यातायात उपयोग के अंतर्गत मुख्य मार्गों के किनारे मदिरालयों की स्थापना का भी उपबंध किया गया है।

Created On :   30 Sep 2017 4:40 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story