किसान स्वयं दर्ज करेंगे सातबारा पर जानकारी

E-Crop Inspection: Farmers themselves will register information on Satbara
किसान स्वयं दर्ज करेंगे सातबारा पर जानकारी
ई-फसल निरीक्षण किसान स्वयं दर्ज करेंगे सातबारा पर जानकारी

डिजिटल डेस्क, वाशिम। राज्य में पिछले वर्ष से ई-फसल निरीक्षण प्रकल्प चलाया जा रहा है । इस ई-फसल निरीक्षण में फसल बुवाई की जानकारी स्वयं किसानों को मोबाईल एप द्वारा गांव नमुना सातबारा में दर्ज कराने के लिए उपलब्ध करवाने हेतु कार्यक्रम पर जिले में अमल किया जा रहा है। जिले में कुल 809 गांव है और ई-फसल निरीक्षण की विशेष मुहिम आगामी 13 सितम्बर को जिले में चलाई जाएंगी । 1 लाख 30 हज़ार 922 किसानों के ई-फसल निरीक्षण दर्ज कराने का लक्ष्य है । गतवर्ष ई-फसल निरीक्षण के लिए मोबाइल एप्लीकेशन प्रथम ही किसानों को उपलब्ध करवाई गई है ।

{13 सितम्बर को विशेष मुहीम

देरी से जनजागृति होने के बावजूद जिले के 50 प्रतिशत किसानों ने अपने खेतों का फसल पंजीयन गांव नमुना सातबार पर ई-फसल निरीक्षण मोबाइल एप द्वारा किया है । इस खरीफ मौसम में ई-फसल निरीक्षण दर्ज कराने की मुहिम 1 अगस्त 2022 से शुरु की गई है । इस मौसम में शतप्रतिशत पंजीयन ई-फसल निरीक्षण अप्लीकेशन द्वारा करने को लेकर शासन निर्देश है । इसी के तहत ई-फसल निरीक्षण मोबाइल एप्लीकेशन की जानकारी और जनजागृति सभी किसानों को हो तथा उन्हें कृषि फसलों की जानकारी गांव नमुना सातबारा में दर्ज कराने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए 13 सितम्बर को मुहिम स्वरुप में किसानों द्वारा फसल बुवाई पंजीयन पूर्ण करने का लक्ष्य निश्चित किया गया है । इस दिन सुक्ष्म नियोजन करते हुए इस मुहिम को सफल बनाने की जवाबदारी उपविभागीय अधिकारी व तहसीलदारों को सौंपी गई है ।

ई-फसल निरीक्षण की विशेष मुहिम को सफल बनाने के लिए प्रत्येक गांवनिहाय नियोजन व जनजागृति कर पटवारी / कृषि सहायक / पुलिस पटेल / रोज़गार सेवक / राशन दुकानदार / कृषिमित्र / कोतवाल / प्रगतिशील किसान / आपले सरकार सेवा केंद्र चालक / सीएससी केंद्र चालक / संग्राम केंद्र चालक / कृषि महाविद्यालय के विद्यार्थी / युवक मंडल के पदाधिकारी, अशा स्वयंसेवकाआंे का चयन कर उनकी सहायता से गांव के किसानों को फसल बुवाई भरने को लेकर मार्गदर्शन किया जाएंगा ।

Created On :   7 Sep 2022 11:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story