हर काम के लिए पैसे मांगता है लाइनमेन, नाराज लोगों ने किया प्रदर्शन

electric man asked bribe for every work villagers protest against him
हर काम के लिए पैसे मांगता है लाइनमेन, नाराज लोगों ने किया प्रदर्शन
हर काम के लिए पैसे मांगता है लाइनमेन, नाराज लोगों ने किया प्रदर्शन

डिजिटल डेस्क नरसिंहपुर । जिला मुख्यालय से लगे ग्राम खैरीनाका में तैनात लानमेन की लापरवाही पूर्ण कार्यप्रणाली एवं मनमानी को लेकर लंबे समय से परेशान स्थानीय नागरिकों का आक्रोश फूट पड़ा। गांव की सैकड़ों महिलाएं एवं पुरुष मंगलवार को जिला मुख्यालय पहुंचे जहां उन्होंने लाइनमेन और विद्युत विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। उन्होंने गांव में पदस्थ लाइनमेन अजय मेसराम पर हर कार्य के लिए पैसा मांगने, शिकायतों को अनुसना करने सहित अन्य आरोप लगाते हुए लाइनमेन को बदलने की मांग की।
ग्राम पंचायत खैरीनाका के सरपंच ब्रजेश पटेल के नेतृत्व में यहां आये गांव के महिला-पुरुषों ने लाइनमेन की कार्यप्रणाली पर जमकर नाराजगी व्यक्त की साथ विद्युत विभाग के कार्यालय में पहुंचकर प्रदर्शन किया। इसके बाद कलेक्ट्रेट पहुंचकर कलेक्टर के नाम संबोधित एक ज्ञापन सौंपा।
बढ़कर आये बिलों की जलाई कापियां
लाइनमेन की कार्यप्रणाली को लेकर परेशानी भोग रहे ग्रामीणों में बढ़कर आये अनाप-शनाप बिलों पर भी खासी नाराजगी है, उन्होंने विद्युत कार्यालय के सामने प्रदर्शन करते हुए बिलों की कापियां भी जलाई। गांव के लेागों का कहना है कि बीपीएल परिवारों के बिल 7-8 सौ रुपये दिए गए हैं जबकि उनकी खतप अत्यंत सीमित है।
लाइनमेन पर लगाए ये आरोप
ग्रामीणों ने लाइनमेन अजय मेसराम पर आरोप लगाए हैं कि गांव की विद्युत व्यवस्था दो वर्ष से बदहाल है, लाइनमेन ध्यान नहीं देता। गांव की बिजली व्यवस्था पूरी तरह ठप पड़ी है, बीपीएल परिवारों के यहां कनेक्शन के नाम पर एक हजार रुपये तक की मांग की जाती है। हरिजन व आदिवासी किसानों को अपने खेत में ट्रांसफार्मर रखने हेतु 30 हजार से 35 हजार रुपए तक की मांग की जाती है। बिजली सुधार का कार्य हमेशा किसानों व ग्रामीणों को स्वयं जान जोखिम में डालकर करना पड़ता है। लाइनमेन की ग्रामीणों द्वारा बार-बार शिकायत के बाद भी विद्युत सुधार कार्य नहीं करता। स्कूल परिसर के पास जमीन से लगभग सात फीट ऊपर बिजली के तार झूल रहे हैं जिससे स्कूल के बच्चों के साथ कभी भी कोई बड़ा हादसा घटित हो सकता है। मात्र एक ट्रांसफार्मर से पूरे गांव में बिजली पहुंचाई जा रही है जिससे हमेशा वोल्टैज की समस्या बनी रहती है। लाइनमेन द्वारा सुधार कार्य न करने के कारण आये दिन बिजली के तार टूटते रहते हैं और उन्हें दो-दो दिन तक नहीं जोड़ा जाता जिससे गांव में पेयजल की समस्या बनी रहती है और गांव में अंधेरा छाया रहता है।

Created On :   4 Jan 2018 8:20 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story