रजाई-गद््दे के कारखाने में भीषण आग, माँ-बेटी की मौत

Fierce fire in quilt-mattress factory, mother-daughter killed
रजाई-गद््दे के कारखाने में भीषण आग, माँ-बेटी की मौत
घटना के दौरान मची चीख-पुकार और अफरा-तफरी, शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा हादसे का कारण रजाई-गद््दे के कारखाने में भीषण आग, माँ-बेटी की मौत

डिजिटल डेस्क जबलपुर। हनुमानताल थाना क्षेत्र के मक्का नगर की गली नंबर-7 में मंगलवार सुबह अचानक रजाई-गद्द्दे के दो मंजिला कारखाने में आग लग गई। इसमें एक माँ-बेटी की दर्दनाक मौत हो गई। वहीं चार लोगों को क्षेत्रीय जनों द्वारा सुरक्षित बचा लिया गया। आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है। पुलिस ने मामले की जाँच शुरू कर दी है।
फायर ब्रिगेड अधीक्षक कुशाग्र ठाकुर ने बताया कि मक्का नगर के दो मंजिला भवन में अशरद मंसूरी का रजाई-गद््दे का कारखाना है। कारखाने के भू-तल पर रुई का गोदाम है। प्रथम मंजिल पर रजाई-गद््दे बनाने का काम होता है। मंगलवार को कारखाने के प्रथम तल पर 25 वर्षीय नगीना सहित 5 लोग काम कर रहे थे। नगीना के साथ उसकी 6 वर्षीय बेटी हिना भी थी। सुबह लगभग 11 बजे प्रथम मंजिल पर रुई में अचानक आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। घटना के दौरान चीख-पुकार और अफरा-तफरी मच गई। क्षेत्रीय लोग दौड़े और कुछ लोगों को जैसे-तैसे बाहर निकाला।
पहली मंजिल से कूदी महिला
आग लगने के बाद धुआँ उठते ही प्रथम मंजिल पर काम कर रहे 3 लोग दरवाजे से जान बचाकर भागे लेकिन तब तक आग प्रथम मंजिल की तरफ बढऩे लगी थी। एक महिला ने प्रथम मंजिल से कूदकर अपनी जान बचाई। नगीना और उसकी बेटी बाहर नहीं निकल पाईं। अत्यधिक धुएँ के कारण दम घुटने से नगीना और हिना की मौत हो गई। पाँच दमकल वाहनों ने लगभग दो घंटे में आग पर काबू किया।
नगीना ने बंद कर लिया था दरवाजा
प्रत्यक्षदर्शी एवं क्षेत्रीय पार्षद मो. कलीम खान ने बताया कि आग लगने के समय प्रथम मंजिल पर नगीना व उसकी 6 वर्षीय बेटी हिना और चार अन्य लोग थे। तीन लोग दरवाजे से बाहर निकल आए व एक महिला खिड़की से कूद गई। कई लोग नीचे से नगीना को बाहर आने के लिए चिल्ला रहे थे, लेकिन वह बाहर नहीं आई और उसने दरवाजा बंद कर लिया। इसके चलते दम घुटने से नगीना और उसकी बेटी की मौत हो गई।
सँकरी गलियों में दमकल वाहनों को हुई परेशानी
मक्का नगर की सँकरी गलियों में दमकल वाहनों को घटनास्थल तक पहुँचने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। क्षेत्रीय लोगों का कहना है कि मक्का नगर की गलियाँ काफी सँकरी हैं, इसके साथ ही लोगों ने गलियों में अतिक्रमण भी कर रखा है। इससे दमकल वाहनों को मौके तक पहुँचने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।
बिजली विभाग की लापरवाही से हुई घटना
घटना की सूचना मिलते ही पूर्व क्षेत्र के विधायक लखन घनघोरिया भी मौके पर पहुँच गए। उन्होंने कहा कि आग लगने की घटना के लिए बिजली विभाग जिम्मेदार है। इसकी उच्च स्तरीय जाँच होनी चाहिए। विधायक श्री घनघोरिया ने मृतक परिवार को सांत्वना दी है।
चार-चार लाख रुपए की आर्थिक सहायता
एसडीएम ऋषभ जैन ने बताया कि दुर्घटना में मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी जा रही है। इसके अलावा मृतकों के परिजनों को रेडक्रॉस से 10-10 हजार रुपए की भी सहायता दी गई है।
मामले की जाँच शुरू
हनुमानताल सीएसपी अखिलेश गौर का कहना है कि आग लगने की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुँच गई थी। प्रथम दृष्ट्या मक्का नगर में आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट माना जा रहा है। मामले में मर्ग कायम कर जाँच शुरू कर दी गई है। बुधवार को घटनास्थल का निरीक्षण किया जाएगा।  

 

Created On :   24 Jan 2023 5:49 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story