• Dainik Bhaskar Hindi
  • State
  • Food grant scheme to Kusum Bai, PM. Awas Yojana and Annapurna Yojana are getting the benefit of "Happy Tales"!

दैनिक भास्कर हिंदी: कुसुम बाई को आहार अनुदान योजना, प्र.म. आवास योजना तथा अन्नपूर्णा योजना का मिल रहा है लाभ "खुशियों की दास्तां"!

July 23rd, 2021

डिजिटल डेस्क | उमरिया जिले की ग्राम चंदवार ग्राम पंचायत कोयलारी की 40 वर्षीय कुसुम बाई बैगा पति अशोक बैगा को शासन की विभिन्न योजनाओ को बैगा आहार अनुदान योजना के तहत एक हजार रूपये प्रति माह, प्रधानमंत्री आवास योजना तथा अन्नपूर्णा योजना के तहत एक रूपये किलो के हिसाब से 35 किलो अनाज प्रति माह प्राप्त हो रहा है। कुसुम बाई बैगा ने बताया कि उनके पास दो एकड़ जमीन है। परिवार खेती के साथ साथ मजदूरी करके जीविकोपार्जन करता है।

परिवार मे दो बेटियां तथा दो बेटे है। बड़ा बेटा कालेज में पढ़ाई कर रहा है। बेटे की पढाई के लिए राज्य शासन द्वारा छात्रवृत्ति, पाठ्यपुस्तक आदि निशुल्क उपलब्ध कराई जाती है। प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिल जाने से परिवार का पक्के आवास का सपना साकार हो गया है। सरकार की विभिन्न योजनाओ का लाभ मिलने से परिवार की सामाजिक एवं आर्थिक स्थिति सुदृढ हुई है।

ग्राम विकास के निर्णयों में उन्हें भागीदारी निभाने का अवसर भी मिलने लगा है। कुसुम बाई का कहना है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं भइया शिवराज सिंह चौहान की गरीबो के प्रति सहानुभूति तथा महिलाओ को आगें लानें की सोच का ही यह परिणाम है। उन्होने मुख्यमंत्री के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया।

खबरें और भी हैं...