चार हजार नए पंजीयन, गेहूं खरीदी केन्द्रों में सन्नाटा-56 केन्द्र बनाए

four thousand new registration, in 56 wheat procurement centers
चार हजार नए पंजीयन, गेहूं खरीदी केन्द्रों में सन्नाटा-56 केन्द्र बनाए
चार हजार नए पंजीयन, गेहूं खरीदी केन्द्रों में सन्नाटा-56 केन्द्र बनाए

डिजिटल डेस्क  कटनी । जिले में गेहूं खरीदी के लिए 56 केन्द्र बनाए गए हैं। एक अप्रेल से गेहूं खरीदी प्रारंभ हो गई लेकिन खरीदी केन्द्रों में अभी सन्नाटा पसरा है। इस
बार चार हजार से अधिक नए पंजीयन हुए हैं। अब तक कुल 27380 किसानों ने पंजीयन कराया है।  प्रदेश शासन  ने गेहूं का समर्थन मूल्य 1735 रुपये प्रति क्विंटल घोषित किया है। इसके अतिरिक्त 200 रुपये प्रति क्विंटल बोनस का भुगतान किया जाएगा। हालांकि बोनस का भुगतान जून माह में होगा।
सत्यापन को लेकर संशय-
पंजीकृत किसानों को 31 मार्च तक सत्यापन राजस्व अमले द्वारा किया जाना था। सत्यापन की संख्या को लेकर संशय है। पोर्टल में जहां 14295 किसानों का पंजीयन दिखा रहा है वहीं अधिकारी शत-प्रतिशत पंजीयन के दावे कर रहे हैं। हालांकि शासन ने सत्यापन की तिथी बढ़ा दी है लेकिन पोर्टल के आंकड़ों को लेकर अधिकारी स्वयं भी भ्रमित हैं।
रीठी में सर्वाधिक पंजीयन-
जिले के 56 सोसायटियों में से प्राथमिक साख सहकारी समिति रीठी में सर्वाधिक एक हजार से अधिक किसानों ने पंजीयन कराया है। यहां 1008 किसानों का पंजीयन हुआ है। सबसे कम 199 किसान प्राथमिक साख सहकारी समिति कारीतलाई में हैं।
नहीं खुला खरीदी का खाता-
जिले में अभी किसी भी केन्द्र में गेहूं खरीदी का खाता नहीं खुला है। जिले में एक लाख हेक्टेयर से अधिक रकबा में गेहूं की फसल होती है। जिले में गेहूं का औसत उत्पादन 30 से 40 क्विंटल प्रति हेक्टेयर है। बताया जाता है कि वर्तमान में अभी गेहूं की कटाई, गहाई का कार्य चल रहा है। अप्रेल माह के दूसरे सप्ताह से गेहूं की आवक होने का अनुमान है।
चना, मसूर, सरसों में भी मिलेगा बोनस-
जिला सहकारी बैंक के प्रबंधक अरविंद पाठक ने बताया कि कृषि उपज मंडी में चना, मसूर, सरसों का विक्रय करने वाले किसानों को भी सौ रुपये प्रति क्विंटल की दर पर बोनस दिया जाएगा। बोनस का वितरण जून माह में होगा।
इनका कहना है-
जिले में अब तक 27380 किसानों का पंजीयन हुआ है। सभी किसानों का सत्यापन हो चुका है। शायद पोर्टल में तकनीकी खामी के कारण सत्यापन की संख्या सही नहीं है।
के.एस.भदौरिया प्रभारी आपूर्ति अधिकारी

 

Created On :   5 April 2018 8:10 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story