संगम में होता है देवताओं का निवास, नर्मदा तटों पर उमड़ी भक्तों की भीड़

मोनी अमावस्या पर बरमान घाट में हुई नर्मदा मैया की सांध्य महाआरती शामिल हुए भक्त संगम में होता है देवताओं का निवास, नर्मदा तटों पर उमड़ी भक्तों की भीड़

डिजिटल डेस्क नरसिंहपुर। माघ मास की मौनी अमावस्या पर नर्मदा घाटों पर श्रद्धालुओं स्नान कर पूजन अर्चन किया। जिले के बरमान घाट में नर्मदा मैया की सांध्य महाआरती में बड़ी संख्या में भक्त शामिल हुए।
संगीतमय आरती पूजन के बाद प्रसाद का वितरण किया गया। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन पवित्र नदियों, संगम में देवताओं का निवास होता है। इसलिए इस दिन  स्नान दान का विशेष महत्व है।  
उल्लेखनीय है कि मंगलवार को भी स्थानीय नर्मदा तटों पर अमावस्या पर भीड़ उमड़ी। जहां मां नर्मदा की पूजन अर्चन के साथ दान पुण्य, कन्या भोज, भंडारा, सत्यनारायण कथा एवं नर्मदा की महाआरती जैसे आयोजन क्षेत्रीय नर्मदा तटों पर आयोजित किए गए।
दो दिन रही अमावस्या
इस बार मोनी अमावस्या सोमवार और मंगलवार को अमावस्या का भी दुर्लभ संयोग बना है। जिससे इसका महत्व कई गुना बढ़ गया है। पंडितों के अनुसार मौनी अमावस्या पर पवित्र नदियों में स्नान करने से बहुत पुण्य लाभ प्राप्त होता है, मौन रहकर स्नान करने से इसे मौनी अमावस्या कहा गया है। जिसमें प्रत्येक अमावस्या, पूर्णिमा पर बड़ी संख्या में लोग नर्मदा तटों पर स्नान करने पहुंचते हैं।
जिले के नर्मदा तटों पर आज मंगलवार को भी मौनी अमावस्या पर नर्मदा स्नान करने श्रद्धालुओं की भीड़ रही। जिले के प्रमुख तीर्थ क्षेत्र बरमान-सतधारा में सोमवार से ही श्रद्धालुओं के आने का क्रम जारी रहा। वहीं नर्मदा के सांकल, बुधगांव, झांसीघाट, ककरा, हीरापुर, महादेव पिपरिया, चिनकी उमरिया, छत्तरपुर, बिल्थारी, केरपानी, अमोदा आदि घाटो पर भी स्नान के लिए लोग पहुंचे। जिससे पुलिस द्वारा सभी प्रमुख घाटों पर सुरक्षा बंदोबस्त किए गए वहीं यातायात व्यवस्था के लिए भी प्रबंध किए गए।
बरमान के सीढ़ीघाट, रेतघाट, सतधारा में सागर, रायसेन, दमोह, छिंदवाड़ा सहित जिले के विभिन्ना स्थानों से आने वाले श्रद्धालुओं की आवाजाही रही। जिससे घाटों पर दिन भर पुलिस की विशेष निगरानी रही। होमगार्ड के जवानों द्वारा भी मोटर वोट के जरिए स्नान करने वालों की सुरक्षा पर नजर रखी गई। बरमान चौकी प्रभारी संजय सूर्यवंशी ने बताया कि घाटों की सुरक्षा व्यवस्था के साथ ही यातायात को बेहतर रखने बड़े वाहनों की पार्किंग अलग से कराई गई।

Created On :   1 Feb 2022 3:48 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story