दैनिक भास्कर हिंदी: दिल्ली में पटाखे बैन, MP के मंत्री बोले 'हमारे यहां आकर मनाओ दिवाली'

October 11th, 2017

डिजिटल डेस्क,भोपाल। एक तरफ दिवाली पर प्रदूषण रोकने के लिए दिल्ली में पटाखे छोड़ने पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है। दूसरी तरफ मध्य प्रदेश में खुद कैबिनेट मंत्री पटाखे फोड़कर दिवाली मनाने की बात कह रहे है। मंत्री की इस बात का प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने भी समर्थन किया है।

'पटाखे जलाकर मनाएं  दिवाली'
दरअसल मध्यप्रदेश के गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह ने अपने ट्विटर एकाउंट से एक ट्वीट किया है। जिसमें उन्होंने लिखा है कि मध्यप्रदेश में पटाखे जला कर दिवाली मनाने की पूरी स्वतंत्रता है। उमंग के साथ दिवाली मनाइये, दिल्ली के मित्रों को भी मप्र आमंत्रित कीजिए। इसके बाद उन्होंने एक और ट्वीट किया कि उमंग, आवेग, उत्साह, जोश, सहित प्रफुल्लता से दिवाली मनाएं, मध्यप्रदेश सरकार पूरे वर्ष पर्यावरण संरक्षण के लिए काम करती है, किसी एक दिन नहीं।

 

 

इसके बाद से ट्वीट तेजी से वायरल हो गया है। गृह मंत्री के इस ट्वीट को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी री-ट्वीट किया है।

SC ने लगाई रोक
गौरतलब है कि दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने दीवाली पर पटाखे जलाने पर रोक लगा दी है। कोर्ट के इस फैसले के बाद पटाखों की बिक्री 1 नवंबर, 2017 से दोबारा शुरू हो सकेगी। दरअसल 11 नवंबर, 2016 के अपने आदेश में सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-एनसीआर में पटाखों की बिक्री प्रतिबंधित कर दी थी। हालांकि इस वर्ष 12 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट ने अपने उक्त आदेश को अस्थायी तौर पर वापस लेते हुए पटाखों की बिक्री की इजाजत दे दी थी। इसको अर्जुन गोपाल ने चुनौती दी थी। उनकी ओर से पेश वकील गोपाल शंकरनारायणन ने सुप्रीम कोर्ट के समक्ष दलील दी है कि पटाखों की बिक्री पर रोक का आदेश जारी रहना चाहिए, क्योंकि इससे दिवाली के पहले और बाद में दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर तक पहुंच जाता है। पिछले साल दीवाली की रात भोपाल में वायु प्रदूषण का स्तर दो से तीन गुना अधिक दर्ज की गई थी।