करेली थाना की पुलिस अभिरक्षा में युवक की मौत, थाना प्रभारी सहित पांच निलंबित

In Kareli jail accused died in police custody, five suspended
करेली थाना की पुलिस अभिरक्षा में युवक की मौत, थाना प्रभारी सहित पांच निलंबित
करेली थाना की पुलिस अभिरक्षा में युवक की मौत, थाना प्रभारी सहित पांच निलंबित

डिजिटल डेस्क, नरसिंहपुर। यहां थाना करेली में हिरासत में लिए गए एक युवक की मौत हो जाने के कारण हड़कंप मच गया और इस लापरवाही पर थाना प्रभारी सहित पांच पुलिस कर्मियों को निलंबित कर दिया गया है। पुलिस ने दो दिन पूर्व आरोपी मृतक अनुराग राजपूत को भैंस के बछड़ा चोरी करने के आरोप में हिरासत में लिया था। आरोपी को दो दिन से थाने में बैठाकर उससे चाकरी कराई जा रही थी। सूत्रों के अनुसार पुलिस प्रताड़ना से तंग होकर मृतक कोई जहरीला पदार्थ खा लिया, जिससे उसकी मौत हो गई।

पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार बसंत मेहरा की शिकायत पर इमझिरी निवासी अनुराग राजपूत को पुलिस ने अभिरक्षा में लिया था। जिसके बाद मंगलवार रात्रि करीब 10.30 पर उल्टी होने पर समुदायिक स्वास्थ्य केद्र करेली ले जाया गया, जहां से स्थिति बिगड़ने पर ड्यूटी डाक्टर ने जिला चिकित्सालय रेफर कर दिया, जहां अनुराग राजपूत की मौत हो गई। पुलिस कस्टडी में अभियुक्त की मौत होने पर थाना प्रभारी सहित 5 लोगों को निलंबित कर दिया गया। एसडीओपी अभिमन्यु मिश्रा ने बताया कि मामले के सीसी टीव्ही फुटेज सहित अन्य तत्वों को देखा गया है फिलहाल नियमानुसार थाना प्रभारी अरविंद चौबे, एसआई बसंत शर्मा सहित जगदीश यादव, राजकुमार और बिरजू ठाकुर को निलंबित किया गया है। मामले की जांच की जाएगी।

न्यायिक जांच  के आदेश
पुलिस अधीक्षक धर्मेन्द्र सिंह भदौरिया ने मामले को गंभीरता से लेते हुए करेली थाना प्रभारी अरविंद चौबे, सब इस्पेक्टर बसंत शर्मा के अलावा एक सहायक उपनिरीक्षक, एक प्रधान आरक्षक एवं एक आरक्षक को निलंबित कर दिया। साथ ही घटना की न्यायिक जांच के आदेश देते हुए शव का मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में तीन चिकित्सकों से पोस्टमार्टम कराया गया। दूसरी और इस घटना को लेकर जिला कांग्रेस अध्यक्ष मैथिलीशरण तिवारी एवं आप नेता अजय दुबे ने पुलिस कार्यप्रणाली पर कई सवाल उठाते हुए आरोप लगाए। मृतक को पुलिस ने धारा 151 में बंद किया हुआ था।

घटना के बारे में जानकारी अनुसार थाना करेली एवं तेन्दूखेड़ा विस क्षेत्र अंतर्गत ग्राम इमझिरी खुलरी के निवासी उपेन्द्र सिह राजपूत ने बताया कि उनका 19 वर्षीय पुत्र अनुराग खेत में रहता था। रविवार को जब मैं खेत गया तो वहां अनुराग नहीं था। वहीं बुधवार की सुबह करेली पुलिस वाले इमझिरी पहुंचे और मृतक अनुराग के पिता  उपेन्द्र राजपूत को बताया कि नरसिहपुर चलना है, आपके लड़के की तबियत खराब है। इस संबंध में उपेन्द्र राजपूत ने बताया कि नरसिहपुर एवं करेली के बीच पुलिस वालों ने बताया कि आपके लड़के की मौत हो गयी है और जब वह जिला चिकित्सालय पहुंचा तो उसे वहां बेटे का शव मिला। इसे लेकर उपेन्द्र राजपूत ने कई गंभीर आरोप लगाए और कहा हैकि मेरे बेटे को पुलिस ने तीन दिन तक बंद रखा और प्रताड़ना दी, जिसके चलते वह सल्फास की खोली खाने मजबूर हो गया।

प्रथमदृष्टि लापरवाही
इस संबंध में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक राजन ने बताया कि मृतक अनुराग को धारा 151 में गिरफ्तार किया गया था और मंगलवार की रात्रि को उसने सल्फास खा ली, जिसकी तबियत बिगड़ने पर उसे करेली के स्वास्थ केन्द्र के बाद जिला चिकित्सालय नरसिंहपुर लाया गया, किन्तु उसकी मौत हो गयी।

 

Created On :   12 Sep 2018 1:58 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story