दो ठिकानों में मिला एक करोड़ से अधिक कैश, मेहानी एवं केवलानी ग्रुप पर आयकर रेड

Income tax raid on Mehani and kevlani Group, More than one crore cash found
दो ठिकानों में मिला एक करोड़ से अधिक कैश, मेहानी एवं केवलानी ग्रुप पर आयकर रेड
दो ठिकानों में मिला एक करोड़ से अधिक कैश, मेहानी एवं केवलानी ग्रुप पर आयकर रेड

डिजिटल डेस्क  कटनी। चावल एवं दाल प्रोसेसिंग के कारोबार के दो बड़े ग्रुपों की चार फर्मों के सभी ठिकानों पर शुक्रवार को भी आयकर विभाग की छापा कार्रवाई जारी रही। विभाग की इन्वेस्टिगेशन विंग द्वारा मेहानी एवं केवलानी ग्रुप की मिलों, गोदामों, प्रतिष्ठानों तथा इन फर्मों के संचालकों के निवास पर गुरूवार की तरह शुक्रवार को भी कारोबार संबंधी दस्तावेजों की बारीकी से पड़ताल की गई। साथ ही इन ठिकानों पर व्यापक सर्चिंग भी की गई।
1 करोड़ से अधिक की कैश रिकव्हरी
आयकर विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार छापा कार्रवाई दौरान सर्चिंग के तहत मेहानी ग्रुप एवं केवलानी ग्रुप के दो ठिकानों से करीब 1 करोड़ रूपए से अधिक का कैश बरामद हुआ है। जिसके संबंध में दोनों ग्रुपों के संचालकों से पूछताछ की गई। सूत्र बताते हैं कि संचालकों द्वारा इस संबंध में कोई ठोस प्रमाण प्रस्तुत नहीं किए गए हैं। जिसके कारण उक्त कैश को बतौर रिकव्हरी जमा करने की कार्रवाई की जा रही है।
धार्मिक संस्थाओं को दी गई बड़ी रकम दान
सूत्र बताते हैं कि छापा कार्रवाई दौरान टीम को कई चौंकाने वाले दस्तावेज भी हाथ लगे हैं। जिनमें शहर तथा देश की कई धार्मिक संस्थाओं को बतौर डोनेशन बड़ी रकम दिए जाने की जानकारी उल्लेखित है। इतना ही नहीं इन दस्तावेजों मेें संस्थाओं को बड़ी रकम कैश के जरिए दी गई। सूत्रों की मानें तो इनमें से कुछ संस्थाएं ऐसी हैं जिनमें इन फर्मों के संचालक प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रूप से बतौर संचालन समिति के सदस्यों के रूप में जुड़े हुए हैं। शुक्रवार की देर रात तक सभी 16 ठिकानों में सर्च कार्रवाई जारी रही।
खोले जाएंगे तीन लॉकर
अनिल इंडस्ट्रीज, केवलानी एग्रो इंडस्ट्रीज, फेयर फूड ओवर सीज प्राईवेट लिमिटेड एवं सुख सागर फूड प्राईवेट लिमिटेड फर्मों के कर संबंधी दस्तावेजों, बैंक डिटेल्स, खरीद फरोख्त के रिकार्ड, स्टॉक रिकार्ड, एम्पलाइज सैलरी, एकाउंट बुक, कैश बुक, कम्प्यूटर में फीड रिकॉर्ड सहित इन फर्मों के संचालकों तथा उनके परिजनों के बैंक एकाउंट्स की डिटेल आयकर विभाग की टीम द्वारा लगातार खंगाली जा रही है। सूत्र बताते हैं कि इन फर्मों से संबंधित तीन लॉकर भी शहर के विभिन्न बैंकों में होने की पुख्ता जानकारी आयकर विभाग के हाथ लगी है। शनिवार को आयकर विभाग की टीम इन बैंकों के लॉकरों को खोलेगी। हालॉकि जांच टीम मीडिया को कुछ भी जानकारी देने से बचती रही तथा आयकर विभाग के आला अधिकारियों द्वारा भी जांच कार्रवाई की प्रोग्रेस के संबंध में कुछ भी स्पष्ट खुलासा नहीं किया गया।

 

Created On :   16 Dec 2017 7:37 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story