समूचे देश में इन दिनों बढ़ रहा इंफ्लुएंजा का संक्रमण, बरतें एहतियात

Influenza infection is increasing these days in the whole country, take precaution
समूचे देश में इन दिनों बढ़ रहा इंफ्लुएंजा का संक्रमण, बरतें एहतियात
परेशानी समूचे देश में इन दिनों बढ़ रहा इंफ्लुएंजा का संक्रमण, बरतें एहतियात

डिजिटल डेस्क, अकोला. कोरोना के बाद अब एच3एन2 इंफ्लुएंजा का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। पूरे देश में पांव पसार रहे इस संक्रमण को लेकर आरोग्य यंत्रणा की ओर से सभी जिलों के आरोग्य विभागों को प्रतिबंधात्मक व नियंत्रक मार्गदर्शक सूचनाएं जारी की गई है। साथ ही घबराएं नहीं, जागरुक रहें ऐसी सलाह भी नागरिकांे को दी गई है। वहीं नियमित फ्लू सर्वेक्षण करने का आरोग्य यंत्रणाओं को कहा गया है। राज्य में एच3एन2 के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अरोग्य विभाग की ओर से आवश्यक उपाययोजनाएं की जा रही है। 

जल्द ही निदान व इलाज करने पर यह बीमारी नियंत्रण में आ सकती है। इसके अनुसार सर्वेक्षण मुहिम, अस्पताल यंत्रणा की क्रियान्वयन, प्रयोगशाला जांच, नमूना संकलन, विलगीकरण कक्ष, मरीजों की खोज व इलाज, अति जोखिमग्रस्त मरीज, दवाई व साधन सामग्री की उपलब्धता, प्रशिक्षण, घरेलु उपाययोजनाएं चलाने के निर्देश जारी किए गए है।राज्य के सार्वजनिक आरोग्य व परिवार कल्याण मंत्री डा तानाजी सावंत ने राज्य के सभी जिलों को पत्र के माध्यम से निर्देश जारी किए हैं।

विलगीकरण कक्ष आवश्यक

स्वाइन फ्लू के इलाज के लिए चुने गए अस्पताल में विलगीकरण कक्ष में अति आवश्यक सुविधाएं होनी बेहद जरुरी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार इसमें आक्सीजन सिलेंडर, इमर्जेंसी वेंटिलेटर, प्रशिक्षित स्टाफ आदि चीजें विलगीकरण कक्ष में रखना जरुरी होने की बात पत्र के माध्यम से कही गई है।

घबराएं नहीं, बरतें सावधानी

डा सुरेश आसोले, जिला आरोग्य अधिकारी के मुताबिक यदि किसी मरीजों में एच3एन2 इंफ्लुएंजा के लक्षण नजर आते हैं तो नागरिक घबराएं नहीं तत्काल चिकित्सक की सलाह लें, लक्षण दिखाईदेने पर नजदीकी आरोग्य केंद्र, अस्पताल में जाकर वैद्यकीय सलाह लें और इलाज आरंभ करें। हाथ मिलाने से बचें, सार्वजनिक स्थलों  पर न थूंके, गर्दीवाले स्थानों पर न जाएं, मास्क का उपयोग करें। सावधानी बरते से इंफ्लुएंजा से बचा जा सकता है।

 

Created On :   19 March 2023 1:07 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story