दैनिक भास्कर हिंदी: जांजगीर-चांपा : अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस- जहां नारी का सम्मान होता है वहां नारायण बसते हैं

March 9th, 2021

डिजिटल डेस्क, जांजगीर-चांपा। महिला सम्मेलन एवं पोषण मेला का आयोजन उत्कृष्ट कार्य के लिए महिलाओं का हुआ सम्मान विभिन्न प्रतियोगिताओं की प्रतिभागी हुईं पुरस्कृत अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आज कोरबा लोकसभा सांसद श्रीमती ज्योत्सना चरणदास महंत के मुख्य आतिथ्य में जांजगीर कचहरी चौक स्थित सांस्कृतिक भवन में महिला सम्मेलन एवं पोषण मेले का आयोजन किया गया। सांसद श्रीमती महंत ने कहा कि जहां नारियों का सम्मान होता है वहां, नारायण बसते हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं धैर्य, सामर्थ्य, शक्ति, सहनशीलता की प्रतीक महिला हैं। सांसद ने कहा कि महिलाओं के अधिकारों के संरक्षण के लिए सरकार द्वारा अनेक कानून बनाए गए हैं। महिलाओं को चाहिए कि वे अपनी परंपरा व संस्कृति में रहकर कुरीतियों से समाज को मुक्त करें।

श्रीमती महंत ने आगे कहा कि ईश्वर की श्रेष्ठ रचना है महिला। महिलाओं का गौरवशाली इतिहास रहा है। वे जागरूक होकर अपने अधिकारों का उपयोग करते हुए आगे बढ़ें। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी, मदर टेरेसा का उदाहरण देते हुए महिलाओं को अपनी जागरूकता का परिचय देने के लिए प्रेरित किया। श्रीमती महंत ने पारिवार व समाज के प्रति महिलाओं की जिम्मेदारी पर भी प्रकाश डाला। कार्यक्रम में खेल, कृषि, महिला सशक्तिकरण सहित विभिन्न क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं का सम्मान किया गया। महिला एवं बाल विकास विभाग की योजना के तहत विभिन्न योजनाओं से हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया। इनमें के छत्तीसगढ़ महिला कोष योजना के तहत 92 महिला स्व-सहायता समूहो को ऋण की स्वीकृति दी गयी। इसी प्रकार सक्षम योजना में 11 महिलाओं को स्वरोजगार के लिए ऋण स्वीकृत किया गया।

सेवा निवृत्त दो आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को उपादान राशि 50 हजार रूपए का चेक दिया गया। आज आयोजित रस्सा-कस्सी, रंगोली, पेंटिंग, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के प्रतिभागी पुरस्कृत हुए। इसके अलावा वैश्विक महामारी कोविड-19 के दौरान उत्कृष्ट सेवा करने वाली महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों का भी सम्मान किया गया। स्थानीय निकाय की अध्यक्ष एवं अधिवक्ता सुश्री शशिकांता राठौर ने भी महिलाओं के गौरवपूर्ण इतिहास का उदाहरण देते हुए महिलाओं को जागरूक रहने के लिए प्रेरित किया। महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती प्रीति खोखर चखियार ने भी अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उद्देश्य एवं महिला सशक्तिकरण पर अपने विचार रखे।

सांसद श्रीमती महंत ने प्रदर्शनी का अवलोकन कर विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों को प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम के दौरान पोष्टिक आहार, छत्तीसगढ़ी व्यंजनों की प्रदर्शनी लगाई गई। कार्यक्रम स्थल पर बनाए गए आकर्षक रंगोली की तारीफ हुई। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री यनिता चन्द्रा, सदस्य एवं सभापति श्रीमती जयाकांता, श्रीमती कुसुम साव, नगर पालिका जांजगीर-नैला की पूर्व उपाध्यक्ष श्रीमती नीता थवाईत, अपर कलेक्टर श्रीमती लीना कोसम, एसडीएम श्रीमती मेनका प्रधान, श्रीमती तान्या, शेषराज हरबंस सहित जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।