दैनिक भास्कर हिंदी: पटरी से उतरी माल गाड़ी, ड्राइवर की समझ से टला बड़ा हादसा, तीन घंटे ठप रहा रेल यातायात

May 7th, 2019

डिजिटल डेस्क, कटनी। सीजीपीडी माल गाड़ी खाली रैक लेकर कटनी से बीना की ओर जा रही थी। इसी बीच दमोह रेल लाइन पर माल गाड़ी पटरी से उतर गई। ट्रेन को जैसे ही झटका लगा ड्राइवर ने इमरजेंसी ब्रेक लगा दिया, जिससे बड़ा हादसा टल गया। इस हादसे में तकरीबन तीन घंटों तक रेल यातायात बाधित रहा, जिसके कारण कई गाड़ियां प्रभावित रहीं और स्टेशन पर यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा है।

बोगी का एक्सेल टूट गया-
दमोह रेल लाइन में माल गाड़ी पटरी से उतर गई, जिससे तीन घंटे तक इस लाइन में रेल परिचालन प्रभावित रहा। बताया जाता है कि सीजीपीडी मालगाड़ी खाली रैक लेकर कटनी से बीना की तरफ जा रही थी। दोपहर करीब तीन बजे सगौनी और रतनगांव के बीच चौथे और पांचवे नंबर की बोगी का एक्सल टूट गया। जिससे इस लाइन में रेल परिचालन बाधित हुआ। जानकारी लगने पर रेल अधिकारी यहां पहुंचकर सुधार कार्य किए।

इमरजेंसी ब्रेक लगाया चालक ने-
इमरजेंसी ब्रेक लगाया ट्रेन ड्राइवर की सूझबूझ से बड़ी घटना टल गई। रनिंग ट्रेन में जैसे ही झटका लगा, लोको पॉयलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगा दिया, जिसके कारण अन्य डिब्बे पटरी से नहीं उतर सकी। ट्रेन को देखने के बाद इसकी जानकारी ट्रेन में चल रहे स्टाफ ने नजदीकी स्टेशन के प्रबंधक को दी। यात्री हुए परेशान इस लाइन में तीन घंटे तक रेल परिचालन प्रभावित हुआ। भोपाल-बिलासपुर ट्रेन के साथ अन्य पैसेंजर और एक्सप्रेस ट्रेन भी प्रभावित हुई। शादी  के सीजन में जो यात्री समय पर अपने रिश्तेदार के यहां पहुंचने को लेकर ट्रेन से यात्रा कर रहे थे। उन्हें ट्रेन छोड़कर अन्य साधनों से गंतव्य स्थान तक पहुंचना पड़ा। बीच-बीच में दूसरी रेल लाइन से ट्रेन परिचालन का काम जारी रखा गया।

इनका कहना है-
दोपहर लगभग तीन बजे कटनी से बीना की ओर जा रही सीजी पीडी मालगाड़ी का खाली रैक एक्सल टूटने के बाद बेपटरी हो गया था। सूचना पर तुरंत एआरटी दल को रवाना किया गया। साढ़े 5 बजे तक ट्रेक पर सुधार कार्य कर लिया गया था।
प्रसन्न कुमार, क्षेत्रीय प्रबंधक