व्यापारियों से खरीदा घटिया माल, किसानों को दुतकारा, सहायक केन्द्र प्रभारी निलंबित

Katni/Sleemnabad : Associate center incharge has been suspended
व्यापारियों से खरीदा घटिया माल, किसानों को दुतकारा, सहायक केन्द्र प्रभारी निलंबित
व्यापारियों से खरीदा घटिया माल, किसानों को दुतकारा, सहायक केन्द्र प्रभारी निलंबित

डिजिटल डेस्क, स्लीमनाबाद/कटनी। गेहूं खरीदी केन्द्रों में प्रभारियों मनमानी की शिकायतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। बिचौलियों और किसानों के नाम पर पंजीयन कराने वाले व्यापारियों से घटिया उपज की खरीदी हो रही है तथा वास्तविक किसानों को डांट-फटकार कर भगाया जा रहा है। ऐसी ही शकायत की जांच करने सहायक आयुक्त सहकारिता जब खरीदी केंद्र सारथी वेयर हाउस इमलिया (धरवारा) पहुंचे तो किसानों की सभी शिकायतें सही पाई गईं। जिस पर सहायक आयुक्त ने प्राथमिक कृषि साख सहकारी सेवा समिति धरवारा के सहायक खरीदी केन्द्र प्रभारी शिवशंकर दुबे को निलंबित कर दिया तथा खरीदी केन्द्र प्रभारी रमेश पांडेय को खरीदी केन्द्र से हटाने का आदेश जारी किया है। वहीं सहकारी समिति प्रबंधक के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की अनुशंसा की है। खरीदी केन्द्र का प्रभार योगेश पांडेय को सौंपा है।

शिकायतों का अम्बार
सहायक आयुक्त सहकारिता ने किसानों के बयान दर्ज किए और पंचनामा बनाकर कार्यवाही का आश्वासन दिया। यहां के प्रभारी एवं सहायक की मनमानी की शिकायत सर्वेयर द्वारा भी की गई थी। सहायक आयुक्त सहकारिता डॉ.अरुण मसराम ने नोडल अधिकारियों सहित गेहूं खरीदी केंद्र इमलिया में मिल रही शिकायतों की जांच की। खरीदी केन्द्र पर उपस्थित किसान अमित गर्ग, बलराम पांडे, मुरलीधर पांडेय सहित अन्य लोगों ने बताया कि तुलाई, बोरी की सिलाई, बोरी में छापा का भुगतान किसानों द्वारा ही किया गया। इसके बाद भी केंद्र प्रभारियों द्वारा अभद्रता की गई और उपज नहीं तौलने की धमकी दी जाती है। अमित गर्ग ने बताया कि उनके साथ उपज बेचने आए उनके पिताजी के साथ भी केंद्र प्रभारी रमेश पांडेय द्वारा अभद्रता की गई।

स्वयं का अमानक गेहूं खरीदा
सहायक आयुक्त के निरीक्षण में सामने आया कि छोटे किसानों का गेहूं न तौलकर बड़े किसानों और व्यापारी किसानों का गेहूं पहले तौला जाता है। सहायक केंद्र प्रभारी शिवशंकर दुबे का ही कई क्विंटल गेहूं किसानों से पहले तौल दिया है। सहायक आयक्त ने जब सहायक केंद्र प्रभारी द्वारा बेचे गए गेहूं की जांच की तो पूरा अमानक पाया गया। निरीक्षण में सामने आया कि गेहूं की गुणवत्ता की जांच करने वाले सर्वेयर की केंद्र प्रभारी द्वारा कुछ नहीं सुनी जाती और नान एफएक्यू गेहूं तौल दिया जाता है। यहां पर किसान को न तो टोकन दिया जाता है और न ही तिथी निश्चित की जाती है। कड़ी धूप में किसानों को कई दिनों तक परेशान किया जाता है।

इनका कहना है
खरीदी केन्द्र इमलिया में किसानों की ज्यादातर शिकायतें सही पाई गईं। सहायक खरीदी केन्द्र प्रभारी शिवशंकर दुबे को निलंबित कर दिया है और प्रभारी राकेश पांडेय को खरीदी से हटा दिया। नियमों के विपरीत सहायक प्रभारी रखने नियुक्त करने पर सहकारी समिति प्रबंधक को शोकाज नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है।
डॉ. अरुण मसराम, सहायक आयुक्त

Created On :   4 May 2019 8:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story