भारी मात्रा में विस्फोटक जब्त, जरा सी चूक में उड़ जाती बस्ती

Large quantity of explosives seized, colony flies in the slightest
भारी मात्रा में विस्फोटक जब्त, जरा सी चूक में उड़ जाती बस्ती
भारी मात्रा में विस्फोटक जब्त, जरा सी चूक में उड़ जाती बस्ती

चंदिया से दो युवक गिरफ्तार, एक के पास 17.5 किग्रा तथा दूसरे के पास से 10 किलो विस्फोट मिला
डिजिटल डेस्क उमरिया ।
उमरिया पुलिस ने जिले से भारी मात्रा में अवैध विस्फोटक बरामद किया है। इसके साथ ही जिले में विस्फोटक के अवैध कारोबार का भी खुलासा हुआ है। मामले में पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। वहीं पूरे नेटवर्क की पड़ताल के लिए चंदिया से लेकर कटनी व विजराघवगढ़ तक टीम को लगाया गया है।     दुष्कर्म मामले की विवेचना के दौरान विस्फोटक के अवैध कारोबार की भनक लगी। पूछताछ आगे बढ़ी तो चंदिया निवासी मो. अली उर्फ बबलू शाह निवासी मौहारटोला तथा बबलू उर्फ याशीन शाह पिता मुसाफिर (45) निवासी तकिया मोहल्ला गिरफ्तार किए गए। दोनों के पास से 27.5 किग्रा. विस्फोटक व अन्य सामग्री जब्त हुई है। पुलिस ने अनुसार युवकों से जब्त किए गए विस्फोटक में यदि धमाका होता तो पूरी बस्ती उड़ जाती। 
इस तरह हुआ खुलासा 
पुलिस ने बताया कोतवाली थाना के भंगहा निवासी 25 वर्षीय महिला ने अखड़ार निवासी दशरथ बर्मन के विरुद्ध दुराचार की शिकायत दर्ज कराई थी। महिला के अनुसार 31 जुलाई से आरोपी युवक उसके घर में रूका था। तीन दिन तक दुराचार किया। इसी दौरान वीडियो भी बना लिया और वायरल करने की धमकी देने लगा। 29 जुलाई को जब पीडि़ता ने उससे मिलने से इनकार कर दिया तो आरोपी ने महिला को सपरिवार खत्म करने के लिए 31 जुलाई की रात दो बम घर में फेंक दिए। गनीमत रही विस्फोट तो नहीं लेकिन घर में फैले धुंए से महिला व अन्य लोगों को इसकी भनक लग गई। अगले दिन मामला कोतवाली थाना पहुंचा। संवेदनशील मामला होने के कारण एसपी विकास सहवाल के निर्देशन में एसडीओपी केके पांडेय विवेचना के लिए पहुंच गए। विस्फोटक का कारोबार करने वाले दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर पूरे नेटवर्क की पड़ताल की जा रही है। पूरी कार्रवाई में एसडीओपी केके पांडेय, कोतवाली टीआई, एसडीओपी चंदिया विवेक गौतम, एएसआई रसिया साकेत, पीयूष गौतम, कोमल दीवान, चंद्रभान महोबिया सहित उमरिया व चंदिया थाने का स्टॉफ शामिल रहा। कार्रवाई में शहडोल से बीडीएस टीम की भी मदद ली गई। 
दुष्कर्म के आरोपी की गिरफ्तारी के साथ ही खुलती गईं परतें
घर पर बम फेंके जाने की सूचना मिलने के बाद पुलिस रविवार को घटना स्थल पर पहुुंची तो वहां दो नग जिलेटिन (बारूद का पैकेट), जली प्लास्टिक, सुतली मिली। इसके बाद पुलिस ने आरोपी दशरथ बर्मन के घर पर दबिश दी। तलाशी लेने पर एक बाइक, एक नग डेटोनेटर, कैप व रस्सी मिली। उसे गिरफ्तार कर विवेचना में लिया गया। पूछताछ में विस्फोटक की बिक्री करने वाले बबलू उर्फ याशीन शाह पिता मुसाफिर शाह (45) निवासी तकिया मोहल्ला चंदिया के बारे में पता चला। उसके मकान की तलाशी लेने पर पुलिस ने 141 नग जिलेटिन 17.5 किग्रा. बारूद कीमत 5800 रुपए जब्त किए। रविवार को ही पुलिस ने आरोपी को पकड़कर पूछताछ नए सिरे से प्रारंभ की। फिर कटनी नेटवर्क का पता चला। इसके साथ ही चंदिया में ही मो. अली उर्फ बबलू शाह द्वारा भी विस्फोटक की बिक्री की सूचना मिली। पुलिस ने तत्काल मौहारटोला स्थित युवक के घर में छापेमारी की। यहां बम निरोधक दस्ते को बुलाया गया। बीडीएस टीम ने भौतिक सत्यापन कर सामग्री जब्त की। इसकी मात्रा 10 किग्रा. बताई गई है। पुलिस ने दशरथ सहित चंदिया निवासी दोनों युवकों पर विस्फोटक अधिनियम 1908 की धारा 5 के तहत अपराध कायम किया है। बताया जाता है कि मछली मारने के लिए विस्फोटक का इस्तेेमाल किया जाता है। 
इनका कहना है 
 अवैध विस्फोटक रखने के संबंध में दो गिरफ्तारी हुई है। हमारी टीम  इनसे जुड़े नेटवर्क पर शिकंजा कसने उमरिया के साथ ही पड़ोसी जिलों में भी कार्रवाई कर रही है। हमारी अपील छिटपुट काम के लिए विस्फोटक का उपयोग न करें। ऐसे लोगों की सूचना सीधे मुझ तक पहुंचाएं।
-विकास सहवाल, एसपी उमरिया
 

Created On :   4 Aug 2020 12:50 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story