दैनिक भास्कर हिंदी: नरसिंहपुर के पास मिला तेंदुए का शव, अज्ञात वाहन की टक्कर से हुई मौत

August 5th, 2019

डिजिटल डेस्क, नरसिंहपुर। मुंगवानी व आमानाला के बीच एनएच 26 पर शनिवार-रविवार की दरम्यानी रात अज्ञात वाहन की टक्कर से एक तेंदुआ बुरी तरह जख्मी हो गया। सुबह ग्रामीणों ने तेंदुआ को फोरलेन के किनारे बनी नाली में पड़ा देखकर वन विभाग को सूचना दी। ग्रामीणों का कहना है कि सुबह तेंदुआ जीवित था, लेकिन वन अमला काफी विलंब से वहां पहुंचा, जिसके कारण उसकी मौत हो गई। इस मौके पर सीएफ एमआर बघेल, एसडीओ डीके श्रीवास्तव, रेंजर दिनेश मालवीय सहित वन अमले के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

6 माह से दिख रहा था तेंदुआ

उल्लेखनीय है कि बीते 6 माह से क्षेत्र में तेंदुआ की सघन आवाजाही बनी हुई थी। पूर्व में भी बचई मुंगवानी के बीच जंगलों में व रोड किनारे तेंदुआ देखा गया था। वन्य प्राणी की उपस्थिति को लेकर वन विभाग द्वारा संजीदगी से प्रयास नहीं किए गए, जिसके कारण वह सड़क दुर्घटना का शिकार हो गया।

रीढ़ की हड्डी टूटने से मौत

वन विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार वाहन की टक्कर लगने की वजह से तेंदुआ की रीढ़ की हड्डी टूट गई थी, साथ ही अंदरूनी चोटों की वजह से उसकी मृत्यु हो गई। जांच के दौरान यह बात सामने आई है कि मृत तेंदुआ लगभग 3 साल का था।

किया अंतिम संस्कार

तेंदुआ के घायल होने की सूचना की वजह से पेंच नेशनल पार्क से डाक्टर अखिलेश मिश्रा के नेतृत्व में रेस्क्यू टीम भी नरसिंहपुर आई। टीम द्वारा नरसिंहपुर विटनरी के डॉ. एमपी तिवारी के साथ मिलकर तेंदुए का परीक्षण कर मृत घोषित कर दिया गया। मामले की जानकारी मिलने पर सिवनी से मुख्य वन संरक्षक आरएस कोरी भी दल बल के साथ पहुंचे। तेंदुआ की मृत्यु की पुष्टि होने के बाद मुंगवानी वन परिक्षेत्र में सभी प्रक्रिया पूर्ण कर अंतिम संस्कार किया गया। इस मौके पर सीएफ एमआर बघेल, एसडीओ डीके श्रीवास्तव, रेंजर दिनेश मालवीय सहित वन अमले के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।