लॉक डाउन से घट गए सड़क हादसे : 20 दिन में हुईं केवल 11 दुर्घटनाएं, दो मौतें

Lock down road accidents only 11 accidents two deaths in 20 days
लॉक डाउन से घट गए सड़क हादसे : 20 दिन में हुईं केवल 11 दुर्घटनाएं, दो मौतें
लॉक डाउन से घट गए सड़क हादसे : 20 दिन में हुईं केवल 11 दुर्घटनाएं, दो मौतें

डिजिटल डेस्क, छतरपुर। कोरोना की रोकथाम के  लिए लागू किए गए लॉक डाउन से जिले में होने वाले सड़क हादसों में भारी कमी आई है। जब से लॉक डाउन लागू किया गया है, तब से लेकर 10 अप्रैल तक पूरे जिले में मात्र 11 सड़क हादसे हुए हैं। इसमें सिर्फ दो लोगों की जान गई है। जबकि लॉक डाउन के पहले प्रति माह 15 से 20 लोगों की जान सड़क हादसों में जिले में जाती थी। यातायात को संभालने में लगे जिले के पुलिस अधिकारियों का भी मानना है कि लॉक डाउन के चलते वाहनों की सड़क पर आवाजाही कम हुई है। यही वजह है कि जिले में होने वाले सड़क हादसों में कमी आई है। 

20 दिनों में मात्र 11 हादसे, 11 ही घायल
जिले में जब से लॉक डाउन शुरु हुआ है, तब से लेकर 10 अप्रैल तक मात्र 11 सड़क हादसे हुए। इन 11 हादसों में सिर्फ 11 लोग घायल हुए हैं, जबकि दो लोगों की मौत हुई है। वहीं 1 मार्च से 21 मार्च तक 59 सड़क हादसे हुए थे। इसमें 22 लोगों की जान गई, और 49 लोग घायल हुए थे। हम बात करें जनवरी और फरवरी माह की तो जनवरी माह में 63 सड़क हादसों में 18 लोगों की जान गई, वहीं फरवरी माह में 76 हादसे हुए और 22 लोगों की जान इन हादसों में गई। इन आंकड़ों को देखकर कहा जा सकता है कि लॉक डाउन के दौरान जिले में होने वाले सड़क हादसों में कमी आई है।

हादसों में आई गिरावट
यातायात विभाग के सड़क हादसों के पिछले साल के आंकड़ों पर गौर करे तो जनवरी माह से लेकर जून माह तक 133 प्राणघातक दुर्घटनाएं हुई थी। जिसमें 148 व्यक्तियों की मौत हुई थी। वहीं साधारण चोट वाली 284 दुर्घटनाएं हुई थीं, जिसमें 444 लोगों को चोटें पहुंची थी। पिछले साल के इन आंकड़ों से साफ जाहिर होता है कि इस साल मार्च और अप्रैल माह में लॉक डाउन ने सड़क हादसों पर लगाम लगा रखा है

घरेलू विवाद, जहर के सेवन के आंकड़े भी घटे
सड़क हादसों के साथ- साथ घरेलू विवाद के मामलों में भी कमी आई है। आम तौर पर जिला अस्पताल में घरेलू विवाद के चलते जहर के सेवन किए जाने के मामले हर दूसरे दिन आते थे, लेकिन अब जिला अस्पताल में पिछले 20 दिनों के अंदर एक दो मामले ही सामने आए हैं। इसी तरह से पुलिस थानों में भी एक दूसरों के झगड़ों के मामले न के बराबर पहुंच रहे हैं।

इनका कहना है
वैसे तो हमारी हर समय कोशिश रहती है कि सड़क हादसों में कमी आए, लेकिन यह बात बिलकुल सही है कि लॉक डाउन के चलते सड़क हादसों का आंकड़ा बहुत कम हो गया है। पिछले 20 दिनों में पूरे जिले में मात्र 11 सड़क हादसे हुए है। जिसमें दो लोगों की जान गई है। -पूर्णिमा मिश्रा, टीआई, यातायात

Created On :   13 April 2020 10:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story