comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

MP Lockdown News: रेड जोन में शुरू होंगे निर्माण कार्य, जानें मप्र में सोमवार से किन-किन चीजों में मिलेगी रियायत

MP Lockdown News: रेड जोन में शुरू होंगे निर्माण कार्य, जानें मप्र में सोमवार से किन-किन चीजों में मिलेगी रियायत

डिजिटल डेस्क, भोपाल। देश में चार मई से लॉकडाउन का तीसरा चरण शुरू होने जा रहा है। इस तीसरे चरण में गृहमंत्रालय ने नई गाइडलाइंस जारी की है। जिसे हर राज्य अपने-अपने कोरोना संक्रमण केस के हिसाब से पालन कर रही है। इसी को लेकर आज (रविवार) मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जनता को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि हमें अपने लोगों की जान बचाना है, संक्रमण रोकना है व जहान की चिंता भी करनी है। हमने कोरोना को परास्त करने के लिए 17 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने का निर्णय लिया है। सीएम ने कहा, 'राज्य को तीन जोन रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में बांटा गया है।'

सभी जोन में प्रतिबंधित गतिविधियां:
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा, सभी जोन में हवाई यात्रा, रेल सेवाओं, बस सेवाएं, स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान, सिनेमा हॉल, सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, जिम, स्वीमिंग पूल, बार, ऑडिटेरियम और सामुदायिक भवन में प्रतिबंध रहेगा। स्वास्थ्य पुलिस, शासकीय अधिकारी, स्वास्थ्य कर्मी, लॉकडाउन में फंसे लोगों के लिए हॉस्पिलिटी सुविधाओं को छोड़कर अन्य हॉस्पिलिटी सेवाएं प्रतिबंधित रहेंगी। उन्होंने बताया कि सामाजिक, राजनीतिक, खेलकूद, साहित्यिक, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्यक्रम और अन्य गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी।  सभी जोन में 60 साल की आयु से अधिक, दिव्यांग, गर्भवती महिलाएं और 10 साल से कम उम्र के बच्चे घर ही रहें। वहीं शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक लोगों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। 

रेड जोन में कंटेनमेंट एरिया के बाहर संचालित होने वाली गतिविधियां:
शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि रेड जोन जिलों में कंटेनमेंट एरिया के बाहर संचालित होने वाली गतिविधियों में लोगों का आवागमन केवल उन गतिविधियों के लिए जिनके पास अनुमति होगी। वहीं चार पहिया वाहन में ड्राइवर और दो यात्री को अनुमति होगी। वहीं नवकरणीय ऊर्जा परियोजानाएं, ग्रामीण क्षेत्रों में सभी निर्माण गतिविधियां, आवश्यक वस्तुओं का विक्रय करने वाली दुकानें, ग्रामीण क्षेत्रों में सभी प्रकार की दुकानें, आवश्यक सेवाओं से जुड़ी ई-कॉमर्स की गतिविधियां, प्राइवेट ऑफिस में 33 प्रतिशत और सरकारी कार्यालय में अधिकारी 100% व कर्मचारी 33% के साथ खुल सकेंगे। 

मध्यप्रदेश: कमलनाथ बोले- हमारी सरकार ने 28 जनवरी से कोरोना से निपटने की तैयारी शुरू कर दी थी

ऑरेंज जोन में कंटेनमेंट एरिया के बाहर संचालित होने वाली गतिविधियां:
सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि ऑरेंज जोन में कंटेनमेंट क्षेत्र के बाहर जिले के भीतर और जिले से बाहर बसों का संचालन नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि टैक्सी, कैब में अधिकतम तीन लोगों तथा एक जिले से दूसरे जिले में जाना केवल उन गतिविधियों के होगा जिसके पास अनुमति होगी। सीएम ने बताया कृषि से संबंधित सभी कार्य, सभी प्रकार की दुकानें, बिजली की दुकानें, मार्केट के बाहर स्थापित एकल दुकानें, नगर सेवा बस (आधी क्षमता के साथ), समस्त प्रकार के उद्योग कार्य और मनरेगा कार्य को अनुमति होगी। 

यात्रियों के लिए रेलवे ने जारी किए नियम, जानें कैसे मिलेगा टिकट, खाना और पानी

ग्रीन जोन में संचालित गतिविधियां:
उन्होंने बताया कि ग्रीन जोन में सभी प्रकार की गतिविधियां संचालित करने की अनुमति होगी। ग्रीन जोन में विवाह कार्यक्रम में 50 लोग शामिल हो सकेंगे। वहीं अंतिम संस्कार में 20 लोगों को शामिल होने की अनुमति होगी। 

कमेंट करें
x7Oqb
NEXT STORY

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। किसी के लिए भी प्रॉपर्टी खरीदना जीवन के महत्वपूर्ण कामों में से एक होता है। आप सारी जमा पूंजी और कर्ज लेकर अपने सपनों के घर को खरीदते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि इसमें इतनी ही सावधानी बरती जाय जिससे कि आपकी मेहनत की कमाई को कोई चट ना कर सके। प्रॉपर्टी की कोई भी डील करने से पहले पूरा रिसर्च वर्क होना चाहिए। हर कागजात को सावधानी से चेक करने के बाद ही डील पर आगे बढ़ना चाहिए। हालांकि कई बार हमें मालूम नहीं होता कि सही और सटीक जानकारी कहा से मिलेगी। इसमें bhaskarproperty.com आपकी मदद कर सकता  है। 

जानिए भास्कर प्रॉपर्टी के बारे में:
भास्कर प्रॉपर्टी ऑनलाइन रियल एस्टेट स्पेस में तेजी से आगे बढ़ने वाली कंपनी हैं, जो आपके सपनों के घर की तलाश को आसान बनाती है। एक बेहतर अनुभव देने और आपको फर्जी लिस्टिंग और अंतहीन साइट विजिट से मुक्त कराने के मकसद से ही इस प्लेटफॉर्म को डेवलप किया गया है। हमारी बेहतरीन टीम की रिसर्च और मेहनत से हमने कई सारे प्रॉपर्टी से जुड़े रिकॉर्ड को इकट्ठा किया है। आपकी सुविधाओं को ध्यान में रखकर बनाए गए इस प्लेटफॉर्म से आपके समय की भी बचत होगी। यहां आपको सभी रेंज की प्रॉपर्टी लिस्टिंग मिलेगी, खास तौर पर जबलपुर की प्रॉपर्टीज से जुड़ी लिस्टिंग्स। ऐसे में अगर आप जबलपुर में प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बना रहे हैं और सही और सटीक जानकारी चाहते हैं तो भास्कर प्रॉपर्टी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

ध्यान रखें की प्रॉपर्टी RERA अप्रूव्ड हो 
कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखे कि वो भारतीय रियल एस्टेट इंडस्ट्री के रेगुलेटर RERA से अप्रूव्ड हो। रियल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवेलपमेंट एक्ट, 2016 (RERA) को भारतीय संसद ने पास किया था। RERA का मकसद प्रॉपर्टी खरीदारों के हितों की रक्षा करना और रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देना है। राज्य सभा ने RERA को 10 मार्च और लोकसभा ने 15 मार्च, 2016 को किया था। 1 मई, 2016 को यह लागू हो गया। 92 में से 59 सेक्शंस 1 मई, 2016 और बाकी 1 मई, 2017 को अस्तित्व में आए। 6 महीने के भीतर केंद्र व राज्य सरकारों को अपने नियमों को केंद्रीय कानून के तहत नोटिफाई करना था।