comScore

महाराष्ट्र: भिवंडी में तीन मंजिला इमारत ढही, 10 लोगों की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी, पीएम और राष्ट्रपति ने जताया दुख

September 21st, 2020 17:42 IST

हाईलाइट

  • महाराष्ट्र के ठाणे जिले में सोमवार सुबह बड़ा हादसा
  • भिवंडी में तीन मंजिला इमारत ढही
  • 10 लोगों की मौत, पीएम और राष्ट्रपति ने जताया दुख

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र के ठाणे जिले में सोमवार सुबह बड़ा हादसा हो गया। ठाणे के भिवंडी (Bhiwandi) शहर में एक तीन मंजिला इमारत ढह गई। हादसे में अबतक 10 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि एक दर्जन से अधिक लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका जताई जा रही है। करीब 25 लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया है। फिलहाल एनडीआरएफ की टीम रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी हुई है। इस घटना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दुख जताया है।

यह दुर्घटना तब हुई, जब सभी निवासी गहरी नींद में थे। पटेल कंपाउंड में तीन मंजिला इमारत सोमवार तड़के करीब 3.45 बजे अचानक ढह गई। हालांकि घटना की जानकारी मिलते ही भिवंडी-निजामपुर नगर निगम और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के बचाव दल तुरंत घटनास्थल पर पहुंच गए। टीम ने करीब 25 लोगों को बचा लिया है, जबकि एक दर्जन से अधिक अन्य लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका है। इस दुर्घटना में 12 लोगों को चोटें आई हैं। मारे गए लोगों में चार बच्चे शामिल हैं। घायलों को कल्याण, डोंबिवली, कल्वा और ठाणे के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

पटेल कंपाउंड में स्थित 40 साल पुराने जिलानी बिल्डिंग की हालत जर्जर थी। स्थानीय लोगों ने कहा, इमारत खराब हालत में थी और भिवंडी-निजामपुर नगर निगम द्वारा उसे नोटिस भी जारी किया गया था, लेकिन उसकी लोगों ने अनदेखी की। शहर के भीड़भाड़ वाले इलाके में स्थित इमारत में लीकेज और सीपेज की भी समस्याएं थीं, जिससे इमारत का ढांचा कमजोर हुआ होगा। ठाणे पुलिस की टीमें, बीएनएमसी और पड़ोसी शहरों की फायर ब्रिगेड इकाइयां और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल घटना स्थल पर पहुंच गए और राहत व बचाव कार्य जारी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर दुख जताते हुए शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की और घायलों के जल्द स्वास्थ्य होने की प्रार्थना की। पीएम ने लिखा, बचाव अभियान चल रहा है और प्रभावितों को हर संभव सहायता प्रदान की जा रही है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर कहा, इमारत गिरने से हुई जनहानि बहुत पीड़ादायक है। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं दुर्घटना पीड़ितों के साथ हैं।

बता दें कि, पिछले महीने ही महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के महाड में पांच मंजिला इमारत ढह गई थी। इस इमारत के मलबे में करीब 50 से 70 लोगों के फंसे होने की आशंका जाहिर की गई थी। यह इमारत करीब 10 साल पुरानी थी। 

भिवंडी में इमारत गिरने की तस्वीरें...

कमेंट करें
ph50y