• Dainik Bhaskar Hindi
  • National
  • Major accident in Chhattisgarh's Jagdalparu, many laborers buried due to sudden mine collapse, 5 killed, rescue operation continues

छत्तीसगढ़: छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में बड़ा हादसा, खदान के अचानक धंसने से कई मजदूर दबे, 7 की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

December 2nd, 2022

हाईलाइट

  • रेस्कयू ऑपरेशन जारी

डिजिटल डेस्क, रायपुर। छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में बड़ा हादसा हो गया है। जिला मुख्यालय से 11 किलोमीटर दूर ग्राम मालगांव में छुई खदान अचानक धंस गई। हादसे में मलबे की चपेट में आने से 7 मजदूरों की मौत हो गई है। खदान में अभी भी कई मजदूरों के फंसे होने की आशंका जताई जा रही हैं। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस और एसडीआरएफ मौके पर पहुंच गईं और मलबे में फंसे मजदूरों को निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन शुरु कर दिया। अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक एनडीआरएफ की टीम को भी बचाव कार्य के लिए बुला लिया गया है। खदान के मलबे को जेसीबी की सहायता से निकाला जा रहा है। 

नगर पुलिस अधीक्षक विकास कुमार ने बताया कि खदान में काम करने के दौरान यह हादसा हुआ। उन्होंने बताया कि मरने वाले 7 मजदूरों में से 6 महिलाएं हैं। हालांकि उन्होंने कहा कि हम अभी सटीक आंकड़ा नहीं बता सकते।

खबर के अनुसार हादसा स्थल पर मौजूद ग्रामीणों से अन्य मजदूरों की जानकारी मांगी गई है। वहीं खदान के अंदर अभी कितने और मजदूर दबे हुए हैं इसका अनुमान नहीं लगाया जा सका है। घायलों को एंबुलेंस के माध्यम से अस्पताल भिजवा दिया गया है।

सीएम बघेल ने किया मुआवजे का ऐलान

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने हादसे पर शोक व्यक्त किया और मृतकों के परिवार वालों को 4-4 लाख रुपये सहायता राशि देने की घोषणा की। इसके साथ सीएम की तरफ से हादसे में घायल हुए लोगों का बेहतर इलाज कराने के लिए जिला प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा, "जगदलपुर के मालगांव में एक खदान में हादसे के दौरान 6 श्रमिकों की दुखद मृत्यु का समाचार मिला है। ईश्वर दिवंगत श्रमिकों की आत्मा को शांति एवं उनके परिवारों को हिम्मत दे। साथ ही घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूँ। अन्य फंसे हुए लोग सुरक्षित निकलें, ऐसी प्रार्थना है।" इसके अलावा उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, "मैं मृतक मजदूरों के परिजनों को 4 लाख रुपए की सहायता राशि की घोषणा करता हूँ। जिला प्रशासन को घायलों का बेहतर उपचार कराने के निर्देश दिए गये हैं।"

पूर्व सीएम रमन सिंह ने घटना पर जताया दुख

हादसे पर राज्य के पूर्व सीएम रमन सिंह ने दुख जताया है। उन्होंने कहा कि, मालगांव, जगदलपुर में छुई खदान धंसने की हृदयविदारक दुर्घटना में 7 मजदूरों के निधन का दु:खद समाचार प्राप्त हुआ। मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूँ कि दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान करें। शासन से आग्रह है कि मृतकों के परिजनों एवं घायलों को उचित मुआवजा प्रदान किया जाये।