मीटर वाचकों को शिकायत के बाद भी 9 माह से नही मिला मानदेय

Meter readers did not get salary since last 9 months
मीटर वाचकों को शिकायत के बाद भी 9 माह से नही मिला मानदेय
मीटर वाचकों को शिकायत के बाद भी 9 माह से नही मिला मानदेय

डिजिटल डेस्क डिण्डौरी। विभाग के उच्चाधिकारियों को लिखित में जानकारी देने के बाबजूद अब तक मीटर वाचकों के हित मे कोई भी निर्णय नही किया गया। वहीं मीटर वाचकों करे पिछले 9 माह से मानदेय भी नहीं दिया गया है जिससे उनकी माली हालत बिगडऩे लगी है। आंदोलन की राह पर आए मीटर वाचकों का कहना है कि लगातार कंपनी के द्वारा आर्थिक मानसिंक व शारीरिक शोषण किया जा रहा है। मीटर वाचकों की प्रदेश व्यापी हड़ताल को अधिकारियों ने डरा धमकाकर खत्म तो करा दिया लेकिन मीटर वाचकों के मानदेय को लेकर विभाग खामेाश हैं। बार बार विभाग के आला अधिकारियों से इस संबध में मौखिक निवेदन किया गया अधीक्षण अभियंता से तक मौखिक कई बार निवेदन किया जा चुका है लेकिन कोई निर्णय नहीं हुआ है। वर्तमान में फोटो रीडिंग का काम जोरों पर है।

                            रातदिन मीटर वाचक अपने खुद के मोबाइल से फोटो रीडिंग का काम कर रहे हैं। लेकिन उनके मानदेय की चिंता विभाग को नही है। डिण्डौरी जिले में सातों वितरण केन्द्रों डिण्डौरी, समनापुर, गाडासरई, करंजिया, शाहपुर, शहपुरा, मेंहदवानी सभी जगह मीटर वाचकों के हाल बेहाल हैं। कहीं 4 माह तो कहीं 5 माह डिण्डौरी वितरण केन्द्र में 9 माह से भुगतान नही किया गया है। मीटर वाचकों का कहना है कि अप्रेल  से अगस्त 2017 तक के बिल पास हो कर आरएओ कार्यालय जबलपुर जा चुके हैं और वहॉ टेबिल में धूल खा रहे हैं।लेकिन उनकी सुध लेने वाला कोई नही।

                           वहीं दूसरी ओर हजारेां मीटर वाचकों को बेरोजगार करने की तैयारी की जा रही है। टीकमगढ से मिले पत्र 4500/ 11124 10 जनवरी18 के अनुसार जिस मीटर वाचक का अनुबंध समाप्त होता है उसके बाद उसका अनुबंध नही बढाया जावेगा ना ही उससे काम लिया जावेगा। यदि उससे काम लिया जाता है तो काम लेने वाला अधिकारी जिम्मेदार होगा । ऐसे में हजारों मीटर वाचकों की रोजी रेाटी छिन जाएगी। संबंधित मामले को लेकर जिले के सभी वितरण केन्द्रों के मीटर वाचकों ने कलेक्टर से  समस्या निराकरण कराने की अपेक्षा की है अन्यथा यह जानकारी मानव अधिकार आयोग श्रम विभाग एवं निर्वाचन आयोग को भेजी जाएगी।

 

Created On :   29 Jan 2018 7:40 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story