मध्यान्ह भोजन : स्कूलों में मिल रहा एक्सपायरी डेट का मिल्क पाउडर

Milk powder of expiry date giving in schools during mid-day-mil
मध्यान्ह भोजन : स्कूलों में मिल रहा एक्सपायरी डेट का मिल्क पाउडर
मध्यान्ह भोजन : स्कूलों में मिल रहा एक्सपायरी डेट का मिल्क पाउडर


डिजिटल डेस्क डिण्डौरी। जिले के अनेक स्कूलों में मध्यान्ह भोजन के तहत वितरित किए मिल्क पाउडर को अभी अलग नहीं किया जा सका है और अभी भी अनेक स्कूलों में पुरानी एक्सपायरी तिथि का मिल्क पाउडर रखा हुआ है। इस संबंध में एमडीएम प्रभारी ने जिले के सभी संकुलों से दुग्ध पाउडर मुख्यालय में जमा कराए जाने के निर्देश जारी किए है। ज्ञातव्य हो कि कटनी में दुग्ध पाउडर में आई गड़बडिय़ों के बाद भोपाल मुख्यालय से आदेश हुए थे कि दुग्ध पाउडरों के पैकेट एकत्र कर दुग्ध संघ को वापस किए जाए। बताया जाता है कि जिले के अनेक स्कूलों में अभी भी वर्ष 2015 और 16 के एक्सपायर हो चुके पैकेट रखे हुए हैं जिनका उपयोग नहीं किया गया है। वहीं दूसरी ओर यह भी बताया जा रहा है कि नए पैकेटों की भी सप्लाई नहीं की गई है। जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों और स्कूलों में पाउडर के ना पहुंचने के कारण शासन की इस योजना का लाभ बच्चों को नहीं मिल पा रहा है।
शुरु नहीं हुआ मध्यान्ह भोजन
जहां मिल्क पाउडर कई स्कूलों में नहीं पहुंचे हैं वहीं कुछ ऐसे भी स्कूल सामने आए है जहां पर मध्यान्ह भोजन की अभी तक शुरआत भी नहीं हो सकी है। ढाई माह गुजर जाने के बाद स्कूलों में मध्यान्ह भोजन के ना मिलने के कारण बच्चों ने भी स्कूल से किनारा कर लिया है ऐसे हालात डिण्डौरी मुख्यालय की ग्राम पंचायत रहंगी में सामने आया है जहां अहीरटोला स्थित प्राथमिक शाला में 14 बच्चे दर्ज हैं और इन्हें अब तक भोजन नहीं मिला जिसके कारण अब स्कूल में सिर्फ पांच विद्यार्थी ही पहुंच रहे हैं इस मामले में स्कूल हेडमास्टर का कहना है कि रसोईयों के विवाद के कारण ऐसे हालात बने है जिसकी जानकारी कलेक्टर सहित अधिकारियों को सौंपी जा चुकी है।
500 मीटर पर हैं कई स्कूल
समनापुर विकासखंड के ग्राम कुटेला में 8 बच्चों को दो शिक्षक पढ़ा रहे हैं वहीं 500 मीटर पर दूसरा स्कूल मौजूद है। ऐसे ही हालात अमरपुर विकासखण्ड के ग्राम पथरिया में भी सामने आए हैं। जबकि शासन के नियम के अनुसार 1 किलोमीटर के दायरे में आने वाले स्कूल जहां विद्यार्थयों की दर्ज संख्या कम हो उसे समीपी स्कूल में मर्ज किया जा सकता है। वहीं 25 के भीतर दर्ज संख्या पर एक शिक्षक और अधिक पर 50 तक दो शिक्षकों की नियुक्ति मान्य हैं।
इनका कहना है
जिले में अनेक स्कूलों में एक्सपायरी तिथि का मिल्क पाउडर रखा हुआ है जिसके उपयोग पर रोक लगा दी गई है वहीं पैकेटों को जमा करने के निर्देश भी संकुलों को दिए गए हैं।

 आनन्द मौर्य एमडीएम प्रभारी डिण्डौरी  

Created On :   16 Sep 2017 12:26 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story